अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस की जीत पर दुनिया के अनेक देशों के नेताओं ने दी बधाई

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस. वाशिंगटन:  अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपत

सुप्रीम कोर्ट के दखल से दो बार अमेरिका में पलट चुका है राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा!
US Election: इन 4 राज्यों पर आकर टिक गई है ट्रंप-बाइडेन की लड़ाई, जानें अब कितनी बची है काउंटिंग
US Election: पिछले चुनाव में कम वोट पाकर भी जीत गए थे ट्रंप, क्या फिर चौंकाएंगे?
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस की जीत पर दुनिया के अनेक देशों के नेताओं ने दी बधाई

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस.

वाशिंगटन: 

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति निर्वाचित हुईं कमला हैरिस की जीत पर उन्हें बधाई देते हुए दुनिया के अनेक देशों के नेताओं ने जलवायु परिवर्तन से लेकर व्यापार और सुरक्षा तक साझा मूल्यों एवं प्राथमिकताओं पर जोर दिया.

वैश्विक नेताओं ने दुनिया की बड़ी-बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने की आशा व्यक्त की. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने बधाई संदेश में अमेरिका के साथ अपने देश के करीबी संबंधों को रेखांकित किया. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘कनाडा और अमेरिका के संबंध असाधारण हैं जो वैश्विक स्तर पर भी खास हैं. हमारी साझा भौगोलिक स्थितियां, साझा हित, गहरे व्यक्तिगत संबंध और मजबूत आर्थिक संबंध हमें करीबी मित्र, साझेदार और सहयोगी बनाते हैं.”

ट्रूडो ने कहा, ‘‘हम इसी बुनियाद पर निर्माण जारी रखेंगे और अपनी जनता को वैश्विक कोविड-19 महामारी के प्रभावों से सुरक्षित तथा स्वस्थ रखने के साथ ही दुनियाभर में शांति और समावेश, आर्थिक समृद्धि एवं जलवायु परिवर्तन के खिलाफ कार्रवाई को आगे बढ़ाने के लिए काम करेंगे.”

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बाइडेन को बधाई दी और हैरिस को भी उनकी ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं प्रेषित कीं. उन्होंने अमेरिका को ब्रिटेन का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी बताया. जॉनसन ने ट्वीट किया, ‘‘अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है और मैं जलवायु परिवर्तन से लेकर व्यापार और सुरक्षा तक हमारी साझा प्राथमिकताओं पर मिलकर काम करने के लिए आशान्वित हूं.”

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि वह बाइडेन के साथ वृहद साझेदारी बनाने के लिए उत्साहित हैं. उन्होंने कैनबरा में संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह बिल्कुल सही समय है. न केवल अमेरिका के लिए बल्कि व्यापक रूप से हमारी साझेदारी और दुनिया के लिए भी.”

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई-इन ने कहा कि अमेरिका के साथ उनके देश के संबंध मजबूत हैं और दोनों देशों के बीच चट्टान जैसा मजबूत रिश्ता है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं अपने साझा मूल्यों के लिए आपके साथ काम करने को लेकर बहुत आशान्वित हूं.”

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने कहा कि वह जापान-अमेरिका गठजोड़ को और मजबूत करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र एवं उससे परे शांति, स्वतंत्रता एवं समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए बाइडेन-हैरिस प्रशासन के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.

आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन ने कहा कि बाइडेन पूरी जिंदगी इस देश के ‘सच्चे दोस्त’ रहे हैं. बाइडेन का पैतृक घर आयरलैंड में ही है. उनके पूर्वज आयरलैंड के शहर बैलिना को छोड़कर करीब 200 साल पहले अमेरिका आये थे.

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, बेल्जियम के प्रधानमंत्री अलेक्जेंडर डी क्रू, मिस्र के राष्ट्रपति आब्देल फतेह अल सिसी, इराक के राष्ट्रपति बरहम सोलिह, संयुक्त अरब अमीरात के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नहयान और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी बाइडेन और हैरिस को बधाई दी.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन तथा चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 1