आखिर क्या होती है कीटो डाइट, जो झट से कम कर देती है वजन

कम वक्त में शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए लोग अक्सर कीटो डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन हाल ही में एक अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी का किडनी फेल हो

World Heart Day 2020: 29 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें वजह और महत्व
‘हेपेटाइटिस-सी’ वायरस की खोज करने वाले तीन वैज्ञानिकों को मिला चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार
कब मिलेगी कोरोना की वैक्सीन?:स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- 2021 की पहली तिमाही में कोरोना की वैक्सीन देश में उपलब्ध होगी

प्रतीकात्मक तस्वीर
कम वक्त में शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए लोग अक्सर कीटो डाइट का सहारा लेते हैं, लेकिन हाल ही में एक अभिनेत्री मिष्टी मुखर्जी का किडनी फेल होने की वजह से निधन हो गया, जिनके बारे में बताया गया कि वह कीटो डाइट पर थीं और उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है, लेकिन अब लोगों के जहन में ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर ये कीटो डाइट है क्या? पिछले साल नेचर मेटाबॉलिज्म जर्नल में एक शोध रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी, जिसमें बताया गया था कि कीटो डाइट कम वक्त में ही शरीर को ज्यादा फायदा पहुंचाती है, लेकिन इसके साथ ही एक हफ्ते बाद इसके नकारात्मक असर भी देखने को मिलते हैं।

क्या होती है कीटो डाइट? 
यह एक हाई-फैट डाइट होती है, जिसमें शरीर ऊर्जा के लिए फैट पर निर्भर रहता है। इस डाइट में लोग कार्बोहाइड्रेट बहुत कम और प्रोटीन बहुत ही नियंत्रित मात्रा में लेते हैं। इसे कीटोजेनिक डाइट भी कहा जाता है।

वजन कम करने के लिए लिया जाता है कीटो डाइट
कीटो डाइट को अक्सर वजन कम करने के लिए लिया जाता है, लेकिन यह डायबिटीज के खतरे को भी कम करके सेहत में सुधार करने का काम करता है। बॉलीवुड सेलिब्रिटीज में यह डाइट काफी लोकप्रिय है।

शंरीर पर कितने दिनों में दिखता है कीटो डाइट का असर? 
विशेषज्ञ बताते हैं कि कीटो डाइट का असर कम से कम एक हफ्ते में शरीर पर दिखने लग जाता है। यह वजन तो काफी तेजी से कम करता है, लेकिन इसके दुष्प्रभाव भी दो से तीन दिन में ही शरीर पर दिखने लगते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस डाइट में कौन-कौन सी चीजों को शामिल नहीं किया जाता? 
कीटो डाइट में आप वेज और नॉन वेज दोनों तरह की डाइट ले सकते हैं, लेकिन इसमें चीनी का सेवन कम किया जाता है और अनाज को शामिल नहीं किया जाता। इसके अलावा इस डाइट में फलों में सेब, केला और संतरा को भी शामिल नहीं किया जाता है।

 

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0