इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर सरकार का मेगा प्लान, 69000 पेट्रोल पंप पर चार्जिंग कियोस्क लगाने पर कर रही विचार

सरकार देश के करीब 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग कियोस्क लगाने की प्लानिंग कर रही है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ

Stereotaxis Robotic Technology Now Referenced In Over 400 Scientific Publications – GlobeNewswire
आकाश से अंतरिक्ष तक, भारत के पास चीन-PAK से बेहतर मिसाइल डिफेंस सिस्टम
IIIT Sri City’s M. Tech course gets Centre’s nod

सरकार देश के करीब 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग कियोस्क लगाने की प्लानिंग कर रही है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा.

सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है. इसी कड़ी में अब सरकार देश के करीब 69 हजार पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग कियोस्क लगाने की प्लानिंग कर रही है. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बल मिलेगा. साथ ही सरकार कंपनियों के स्वामित्व, कंपनियों के परिचालन वाले और सरकारी रिफाइनरी कंपनियों के सभी पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग कियोस्क को अनिवार्य करने की भी योजना बना रही है.

बिजली मंत्री ने दिया सुझाव
एक बैठक के दौरान बिजली मंत्री आर के सिंह ने पेट्रोलियम मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों को सुझाव दिया कि वे अपने एडमिनिस्ट्रेटिव कंट्रोल के तहत आने वाली पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों को सभी सीओसीओ पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग कियोस्क लगाने का ऑर्डर दे सकते हैं.

कम से कम एक कियोस्क जरूरी
इसके अलावा उन्होंने ये भी सलाह दी कि दूसरे फ्रेंचाइजी पेट्रोल पंप परिचालकों को अपने ईंधन स्टेशनों पर कम से कम एक चार्जिंग कियोस्क लगाना चाहिए, इससे देश के सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा दी जा सकेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय के नए दिशानिर्देशों के अनुसार सभी नए पेट्रोल पंपों पर कम से कम एक ऑप्शनल फ्यूल का विकल्प अनिवार्य है.

देश में हैं करीब 69000 पेट्रोल पंप
उद्योग के अनुमान के अनुसार देश में करीब 69,000 पेट्रोल पंप हैं. सभी पेट्रोल पंपों पर ईवी चार्जिंग सुविधा से इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन मिलेगा. माना जाता है कि चार्जिंग की बढ़िया सुविधा न होने के चलते लोग आम तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने से बचते हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0