चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये तीन घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखेगा असर

चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये तीन घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखेगा असर आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति

9 ways beauty essentials can make you rich
पाना चाहते हैं बेदाग ग्लोइंग स्किन तो बस करें ये पांच काम, फिर देखें कमाल
इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर सरकार का मेगा प्लान, 69000 पेट्रोल पंप पर चार्जिंग कियोस्क लगाने पर कर रही विचार
Baba Ramdev shares yoga asanas that can help boost immunity to fight  COVID-19 | Baba News – India TV
चाहिए लंबे, काले और घने बाल तो अपनाएं ये तीन घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखेगा असर

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति बालों संबंधी कई समस्याओं से परेशान है। प्रदूषण, अधिक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना और खराब दिनचर्या के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। बालों की ठीक ढंग से देखभाल न करने के कारण ड्रैंडफ, रुखापन, दोमुंहे बाल, असमय सफेद होना, तेजी से बालों का झड़ना आदि शामिल है।

स्वामी रामदेव के अनुसार बालों में विभिन्न तरह के केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल न करके घर पर ही मौजूद कुछ चीजों से बेहतर हेयर मास्क के साथ शैंपू बना सकते हैं। जो आपके बालों को रोग मुक्त करने के साथ-साथ घने, सुंदर और काले बाले मिलेंगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में।

सप्ताह में 2-3 बार हेयर ऑयलिंग जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप सरसों का तेल, नारियल का तेल या फिर जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी

स्किन के साथ-साथ बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी अच्छी मानी जाती है। इससे आपके बाल सॉफ्ट, हेल्दी के साथ-साथ शाइनी हो जाएंगे। इसके लिए आप 3-4 घंटे या फिर रात को सोने से पहले पानी के साथ इसे भिगोकर रख दें। सुबह नहाने से 1 घंटा पहले इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर से बालों को धो लें।

दही और मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी के साथ दही मिलाने से इसका लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। दही में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों के झड़ने की समस्या के साथ-साथ डैंड्रफ, दोमुंहे बाल होना या फिर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाएंगा। इसके इस्तेमाल करने के लिए रात को 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 2 कप दही के साथ भिगो दें। दूसरे दिन सुबह इसे स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए बस रोजाना यूं लगाए प्याज का रस, कुछ ही दिनों में देखें रिजल्ट

आंवला, रीठा, शिकाकाई 

रात को आंवला, रीछा, शिकाकाई के साथ , भ्रिंगराज को भिगो दें। दूसरे दिन शैंपू की बजाय इसी से अपने बालों को धो लें। इससे आपके बाल लंबे, घने और काले हो जाएंगे। आप इसका इस्तेमाल किसी हेयर मास्क के बाद भी कर सकते हैं।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0