पर्दे में रहेगी आपकी चैट, अपने WhatsApp को दूसरों से ऐसे करें सुरक्षित

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों और ऑफिस त

Stereotaxis Robotic Technology Now Referenced In Over 400 Scientific Publications – GlobeNewswire
भारत में सैमसंग अगले पांच साल में 3.7 लाख करोड़ की कीमत के मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने की कर रहा प्लानिंग
Robots could help save your local store from going out of business
पर्दे में रहेगी आपकी चैट, अपने WhatsApp को दूसरों से ऐसे करें सुरक्षित

नई दिल्ली: व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. दोस्तों से लेकर अपने रिश्तेदारों और ऑफिस तक के सभी कम्यूनिकेशंस अब व्हाट्सऐप के जरिए ही होते हैं. ऐसे में आपका हर चैट दूसरों से गोपनीय रहना काफी जरूरी होता जा रहा है. आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे उपाय जो व्हाट्सऐप के चैट्स को दूसरों से बचा सकते हैं.

Two-factor authentication को एक्टिव करें
व्हाट्सऐप के चैट्स को सुरक्षित करने का ये सबसे अहम तरीका है. आप two-factor authentication को एक्टिव कर सकते हैं. इसके लिए अपने व्हाट्सऐप खोल कर दाईं ओर बने तीन डॉट्स को क्लिक करें. अब सेटिंग में जाएं. यहां आपको Two Step verification का ऑप्शन दिखेगा. इसे सेलेक्ट करें. अब आपको इसे इनेबल करना करना होगा. इसे सेलेक्ट करते ही आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का पिन मिलेगा. पिन डालते ही ये फीचर एक्टिव हो जाएगा. आप इसके साथ अपना ईमेल भी डाल सकते हैं. आपका मोबाइल किसी दूसरे के हाथों लग जाने पर भी डेटा गायब होने की संभावना खत्म हो जाती है.

ऐप में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक
पहले व्हाट्सऐप पर कोई भी सिक्योरिटी ऑप्शन नहीं होता था. यही कारण था कि कोई भी आपका मोबाइल खोलकर चैट पढ़ सकता था. लेकिन अब व्हाट्सऐप इसे लॉक करने का भी ऑप्शन देने लगा है. अब आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक (Finger Print Lock) लगा सकते हैं. आपको व्हाट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0