बड़े काम की केंद्र सरकार की ये 3 स्कीम, सिर्फ 400 रुपये में होगा भविष्य सुरक्षित

वैसे तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अलग—अलग क्षेत्र या वर्ग के लिए कई स्कीम शुरू की है. इसमें सरकार की कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जो मामूली न

लोन मोरेटोरियम पर अब और राहत नहीं, SC में केंद्र सरकार ने बताई वजह
18 myths uncovered about financial advisors
ट्रैक्टर जलाने पर मोदी का वार- जिसकी पूजा करता है किसान, विपक्ष ने उसे आग लगा दी
मोदी सरकार की 3 स्कीम

वैसे तो केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अलग—अलग क्षेत्र या वर्ग के लिए कई स्कीम शुरू की है. इसमें सरकार की कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जो मामूली निवेश पर भी भविष्य सुरक्षित करती है. आज हम आपको ऐसी ही 3 स्कीम के बारे में बताने वाले हैं. इन स्कीम्स में आपको 400 रुपये से भी कम के निवेश की जरूरत है.

जीवन ज्योति बीमा

मई 2015 में शुरू की गई प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना सरकार का एक टर्म इंश्‍योरेंस प्लान है. टर्म प्लान का मतलब यह होता है कि पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता.

330 रुपये की योजना

जीवन ज्योति बीमा पॉलिसी की मैच्योरिटी की उम्र 55 साल है. इस टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है. इसमें अश्योर्ड अमाउंट यानी बीमा की रकम 2,00,000 रुपये है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये है. यह योजना 18 -50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है.

12 रुपये की योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में सालाना सिर्फ 12 रुपये कटते हैं. बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल तक की उम्र है. बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को दी जाती है.

यहां से जानकारी

दोनों बीमा स्‍कीम के बारे में अधिक जानकारी के लिए https://jansuraksha.gov.in/ पर पढ़ सकते हैं. इसके अलावा  टोल फ्री – 1800-180-1111 / 1800-110-001 नंबर पर भी जानकारी ली जा सकती है.

अटल पेंशन योजना

सुरक्षित भविष्य के लिए मोदी सरकार की अटल पेंशन योजना (APY) सबसे चर्चित है. इस स्‍कीम में अभी से मामूली निवेश कर आप बुढ़ापे के लिए एक निश्चित पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं. निवेश के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है.

42 रुपये का निवेश

इस उम्र में निवेश की शुरुआती रकम 42 रुपये है. इस योजना के फायदे की बात करें तो 60 साल की उम्र होने के बाद आजीवन एक निश्चित राशि पेंशन के तौर पर मिलेगी. अगर आपकी मृत्‍यु हो जाती है तो आपके सहयोगी योजना का लाभ ले सकेंगे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0