बिहार: बाढ़ग्रस्त इलाके का हवाई सर्वेक्षण करने निकले CM,राहत शिविर-किचन का करेंगे निरीक्षण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बाढ़ प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण के लिए निकल चुके हैं. बिहार के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं जहां की

राजनाथ सिंह ईरान पहुँचे, वजह चीनी तनाव या अमरीकी चुनाव?
कोरोना: जीडीपी में कौन देश कितना गिरा, चीन कैसे सब पर पड़ा भारी ?
Bihar Election: आज NDA के किनारे लग जाएगी मांझी की नैया, कहा- तेजस्‍वी रहमोकरम वाले अयोग्‍य नेता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बाढ़ प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण के लिए निकल चुके हैं. बिहार के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं जहां की 40 लाख से अधिक की आबादी इससे प्रभावित हुई है.बिहार: बाढ़ग्रस्त इलाके का हवाई सर्वेक्षण करने निकले CM,राहत शिविर-किचन का करेंगे निरीक्षण

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बाढ़ प्रभावित इलाकों के हवाई सर्वेक्षण के लिए निकल चुके हैं. बिहार के 16 जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं जहां की 40 लाख से अधिक की आबादी इससे प्रभावित हुई है. सीएम नीतीश कुमार आज दरभंगा में बाढ़ राहत शिविरों व सामुदायिक किचन का निरीक्षण करेंगे.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है.  नदियों के बढ़े जलस्तर से बिहार के 16 जिले के कुल 120 प्रखंडों की 1,152 पंचायतें प्रभावित हुई हैं, जहां आवश्यकतानुसार राहत शिविर चलाए जा रहे हैं.

गोपालगंज में 11, खगड़िया में 01 और समस्तीपुर में 05 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. इन सभी 17 राहत शिविरों में कुल 17,916 लोग आवासित हैं. उन्होंने बताया कि 1,365 कम्युनिटी किचेन चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 9,52,481 लोग भोजन कर रहे हैं.  सभी बाढ़ प्रभावित जिलों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें राहत एवं बचाव का कार्य कर रही हैं और अब तक प्रभावित इलाकों से र बोट्स के माध्यम से करीब 4,40,507 लोगों को निष्क्रमित किया गया है.

उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित प्रत्येक परिवार को ग्रेचुटस रिलीफ के अंतर्गत 6,000 रूपये की राशि दी जाती है और अभी तक 03 लाख 05 हजार 190 परिवारों के बैंक खाते में कुल 183.11 करोड़ रूपये जीआर की राशि भेजी जा चुकी है. ऐसे परिवारों को एसएमएस के माध्यम से सूचित भी किया गया है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0