बिहार में अनोखा घोटाला, 65 वर्षीय महिला ने 14 महीनों में 8 बच्चियों को जन्म दिया

बिहार का रिश्ता घोटालों के साथ पुराना रहा है. यहां फिर एक सरकारी योजना में घोटाले का खुलासा हुआ है. हैरानी की बात तो ये है कि घोटाले के

सुशांत सिंह केस : केंद्र सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की अर्जी, पक्षकार बनाने की मांग
पूनम पांडे से मारपीट करने पर पति सैम अरेस्ट, दो हफ्ते पहले ही हुई थी शादी
वकील का दावा- सुशांत का गला घोंटने की बात साबित, AIIMS ने कहा- अभी जांच पूरी नहीं

Bihar Baby Scam Health Mission

बिहार का रिश्ता घोटालों के साथ पुराना रहा है. यहां फिर एक सरकारी योजना में घोटाले का खुलासा हुआ है. हैरानी की बात तो ये है कि घोटाले के चक्कर में लोग प्रकृति का नियम तक भूल गए. एक 65 वर्षीय महिला ने पिछले 14 महीनों में 8 बच्चों को जन्म दिया है. चिकित्सा विज्ञान में ये अंसभव है, लेकिन नेशनल हेल्थ मिशन ने इसे संभव कर दिया है. वह भी कागजों पर ताकि बच्चियों के पैदा होने पर मिलने वाली प्रोत्साहन राशि हड़पी जा सके. ((प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Bihar Baby Scam Health Mission

नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार ये मामला बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड का है. नेशनल हेल्थ मिशन यानी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को हड़पने के लिए बिचौलियों ने ये घोटाला किया है. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत बच्चियों को जन्म देने वाली माताओं को प्रोत्साहन राशि मिलती है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Bihar Baby Scam National Health Mission

इस घोटाले में बिचौलियों ने कागज पर बच्चियों का फर्जी जन्म दिखाकर प्रोत्साहन राशि हड़पी है. इसमें कई ऐसी महिलाएं हैं जो प्राकृतिक तौर पर मां नहीं बन सकतीं लेकिन उनके द्वारा बच्चों का जन्म दिखाकर पैसे के गबन का खेल खेला गया है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Baby Scam in Bihar National Health Mission

65 वर्षीय महिला ने सिर्फ 14 महीने में 8 बच्चियों को जन्म दिया है. मिशन के अधिकारी और बैंक के सीएसपी इस आधारहीन दस्तावेज पर एक बुजुर्ग महिला को प्रोत्साहन राशि भी भेजते रहे. इस मामले में मसुहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी उपेंद्र चौधरी ने पुलिस में FIR दर्ज कराई है. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Bihar Scam Baby National Health Mission

65 वर्षीय लीला देवी ने 14 महीनों में 8 बच्चियों को जन्म दिया. हर जन्म के लिए लीला देवी के 1400 रुपए उनके बताए गए खाते में भेजे जा चुके हैं. यही नहीं, खाते से पैसे निकाले भी जा चुके हैं. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Bihar Baby Scam National Health Mission

इसी तरह, नेशनल रूरल हेल्थ मिशन में शांति देवी ने 9 महीने में 5 बच्चियों को जन्म दिया है. सोनिया देवी ने पांच महिनों में 4 बच्चियों को जन्म दिया है. जब इस बारे में उक्त महिलाओं से बात की गई तो वो घबरा गई. उन्होंने कहा कि ये सब गलत बात है, हमें बच्चा पैदा किए हुए तो कई साल हो चुके हैं.  (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

Bihar Baby Scam National Health Mission

डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के आदेश पर इस मामले की हाई लेवल जांच शुरू हो चुकी है. एडीएम राजेश कुमार के नेतृत्व वाली जांच समिति ने पाया कि पहली नजर में घोटाले के आरोप सही हैं. विस्तृत जांच चल रही है. जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही होगी और सजा भी मिलेगी. (प्रतीकात्मक फोटोः गेटी)

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0