भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? जानें- कीमत

क्या आपको पता है, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? दरअसस, धीरे-धीरे ही सही, भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मां

चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर में बलूचिस्तान कितना बड़ा रोड़ा
लोन मोरेटोरियम लिया है तो सरकार चुकाएगी ब्याज, जानें कैसे मिलेगा फायदा
अमेरिका का चीन को तगड़ा झटका, 45 दिन में टिकटॉक-वीचैट को समेटना होगा कारोबार

best ev car

क्या आपको पता है, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? दरअसस, धीरे-धीरे ही सही, भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ रही है. पिछले एक साल में सरकार की ओर से भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाना देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार की खासियत

फिलहाल भारतीय बाजार में टाटा की सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार बाजी मारती दिख रही है. टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन को इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया था. जो अब बिक्री के मामले में सबसे आगे है. टाटा नेक्सॉन की सितंबर में 303 यूनिट सेल की गई हैं, जो किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक महीने में सबसे ज्यादा सेल का आंकड़ा है.

नेक्सॉन की मजबूत पकड़

भारतीय ईवी बाजार में नेक्सॉन के पास कुल 61.4 प्रतिशत हिस्सा है. इस सेगमेंट में दूसरी इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV है, इसकी सितंबर में 127 यूनिट बिकीं. अगस्त में 85 यूनिट बिकी थी. फिलहाल एमजी मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, कोयम्बटूर, देहरादून, नागपुर, आगरा, औरंगाबाद, इंदौर और विशाखापत्तनम सहित देश के कुल 21 शहरों में उपलब्ध है.

टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट में आगे

वैसे तमाम ऑटो कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही हैं. लेकिन टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट में आगे है. भारतीय बाजार में टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से 15.99 लाख रुपये के बीच है. यह कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है.

फुल चार्ज पर 312km तक सफर

बता दें, एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद टाटा नेक्सॉन 312km तक चल सकती है. वहीं इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है. चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन की बैटरी को महज 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है.

 MG ZS EV की खासियत

वहीं एमजी की इलेक्ट्रिक कार की एक्स-शोरूम कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है. यह दो वेरिएंट्स Excite और Exclusive में उपलब्ध है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 340 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है. वहीं इसे 7.4kW चार्जर की मदद से 6-8 घंटों में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है. जबकि 50kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज होने में 50 मिनट से भी कम का समय लगता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0