रिस्ट वॉच से पेमेंट कर सकेंगे SBI ग्राहक, डेबिट कार्ड की टेंशन खत्म

कोरोना संकट काल में केंद्रीय रिजर्व बैंक डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दे रहा है. वहीं, शॉपिंग के वक्त कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा का फायदा उठान

TikTok ने ठुकराई माइक्रोसॉफ़्ट डील, अब Oracle कर सकता है अधिग्रहण
Here’s A Technology Plan For Joe Biden
SAP BrandVoice: Intelligent RPA Reshapes Procurement For Post-Pandemic Business Fitness
SBI की पहल

कोरोना संकट काल में केंद्रीय रिजर्व बैंक डिजिटल ट्रांजैक्शन पर जोर दे रहा है. वहीं, शॉपिंग के वक्त कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की सुविधा का फायदा उठाने को कहा जा रहा है. इसके लिए सरकारी और निजी बैंकों ने कई अहम कदम उठाए हैं. अब देश के सरकारी बैंक एसबीआई ने एक अनोखी पहल की है.

टाइटन से करार

दरअसल, एसबीआई ने वॉच कंपनी टाइटन के साथ एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत टाइटन ऐसी घड़ियां पेश कर रहा है, जो बिना कॉन्टैक्ट के भुगतान सुविधा देने में सक्षम हैं. मतलब ये कि आपको शॉपिंग के वक्त पेमेंट के लिए कार्ड के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होगी.

YONO से लैस घड़ी 

एसबीआई ने बताया कि इन घड़ियों को उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप SBI YONO से लैस किया गया है. इन घड़ियों की मदद से उपभोक्ता अब पॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीनों से बिना डेबिट कार्ड इस्तेमाल किए भुगतान कर सकेंगे.

2000 रुपये का भुगतान

एसबीआई कार्ड को स्वाइप या डालने की कोई जरूरत नहीं है. पिन को डाले बिना 2000 रुपये तक का भुगतान किया जा सकता है. दरअसल, घड़ी की स्ट्रैप में एक सुरक्षित सर्टिफाइड नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) चिप है जो एक स्टैंडर्ड कॉन्टैक्टलेस SBI डेबिट कार्ड के सभी कामों को इनेबल करती है.

योनो का यूजर जरूरी

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को योनो का रजिस्टर्ड यूजर्स होना पड़ेगा. आपको बता दें कि अभी योनो के 260 लाख यूजर्स हैं.

20 लाख PoS पर इस्तेमाल

टाइटन के घड़ियों में मौजूद इस पेमेंट फीचर को देशभर में 20 लाख से ज्यादा कॉन्टैक्टलेस मास्टरकार्ड इनेबल्ड प्वॉइंट ऑफ सेल (POS) मशीन में इस्तेमाल किया जा सकता है.

घड़ी की कीमत

घड़ी की कीमत 2995 रुपये और 5995 रुपये के बीच रहेगी. एक्सलूसिव कलेक्शन में पुरुषों के लिए तीन स्टाइल और महिलाओं के लिए दो स्टाइल शामिल हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0