सर्दियों में धूप से कर लें दोस्ती, जानें सेहत के लिए है कितनी फायदेमंद

सर्दियों में धूप सेकने के फायदे नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और कई लोगों ने तो अभी से सर्दियों के कपड़े भी वॉर्डरोब से निकाल लिए है

मोटे लोगों पर काम नहीं करेगी कोरोना की वैक्सीन? एक्सपर्ट ने जताई ये आशंका
Chemical Free Lifestyle: आपकी किडनी-लिवर खराब कर रही हैं ये 8 चीजें, जल्द बना लें दूरी
World Mental Health Day 2020 : विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें इसका इतिहास
सर्दियों में धूप सेकने के फायदेसर्दियों में धूप सेकने के फायदे

नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और कई लोगों ने तो अभी से सर्दियों के कपड़े भी वॉर्डरोब से निकाल लिए हैं. इस मौसम में ज्यादातर लोग धूप (sun bath in winters) से दोस्ती करना पसंद करते हैं, क्योंकि धूप सेंकने से केवल विटामिन डी (Vitamin-D) ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई और भी फायदे होते होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

1. विटामिन-डी: यह तो सभी जानते हैं कि धूप सेंकने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती हैं.

2. अच्छी नींद: धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है. इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है. साथ ही इससे मानसिक तनाव भी कम होता है.

3. वजन घटाने में मददगार: धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है.

4. फंगल इंफेक्शन: अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें, क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है. इसलिए धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलानें में बहुत ही कारगार साबित होती है.

5. गंभीर रोगों का इलाज: सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं. इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 1