सिक्किम: 17,500 फीट की ऊंचाई पर रास्ता भटक गए 3 चीनी नागरिक, इंडियन आर्मी ने जान बचाई

चीनी नागरिकों की मदद करते भारतीय सैनिक (फोटो-twitter/SpokespersonMoD) सिक्किम की बर्फीली पहाड़ियों में भटके चीनी नागरिकों को भारत

IPL: ओपनिंग मैच के लिए मुंबई कितनी तैयार, कप्तान रोहित ने बताई टीम की खास ताकत
32 सेकेंड का है राम मंदिर भूमि पूजन का शुभ मुहूर्त, इस मंगल घड़ी के लिए दुल्हन की तरह सजी अयोध्या
भारत ने 7 सितंबर को ओडिशा के तट से हाइपरसोनिक स्क्रैमजेट तकनीक का परीक्षण किया
चीनी नागरिकों की मदद करते भारतीय सैनिक (फोटो-twitter/SpokespersonMoD)चीनी नागरिकों की मदद करते भारतीय सैनिक (फोटो-twitter/SpokespersonMoD)

सिक्किम की बर्फीली पहाड़ियों में भटके चीनी नागरिकों को भारतीय सेना ने रेस्क्यू कर जान बचाई है. ये चीनी नागरिक 3 सितंबर को 17,500 फीट की ऊंचाई पर रास्ता भटक गए थे.

बर्फीली पहाड़ियों में भटके इन चीनी नागरिकों का राशन पानी सब खत्म हो गया. इन तीन लोगों में से दो पुरुष और एक महिला शामिल हैं. इनका ऑक्सीजन स्टॉक भी खत्म हो गया था, ये भीषण ठंड में पहाड़ों में भटक रहे थे. तभी इन पर भारतीय सेना की नजर गई.

5 भारतीय नागरिकों के अपहरण के बीच मदद

बता दें कि भारतीय सेना ने चीनी नागरिकों को मदद के ये हाथ तब बढ़ाए हैं जब शनिवार को अरुणाचल प्रदेश से खबर आई कि चीन की सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीय सैनिकों का अपहरण कर लिया है. अरुणाचल प्रदेश से कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने दावा किया कि चीनी की सेना ने बॉर्डर से 5 भारतीयों का अपहरण कर लिया है.

उत्तरी सिक्किम में 17,500 फीट की ऊंचाई पर भटके

इधर इंडियन आर्मी के मुताबिक सिक्किम में शून्य से नीचे के तापमान में भटके 3 चीनी नागरिक मदद की गुहार लगा रहे थे. इनकी मदद की पुकार सुनकर भारतीय सैनिक तत्काल वहां पहुंचे और इनकी मदद की. भारतीय सैनिकों ने सबसे पहले इनका इलाज किया, इसके बाद इन्हें ऑक्सीजन दिए, इन्हें पौष्टिक खाना दिया गया और गर्म कपड़े दिए गए.

भारतीय सैनिकों ने इन चीनी सैनिकों को इनके गंतव्य तक पहुंचाने में मदद की और इन्हें उचित राशन पानी देकर उन्हें चीनी क्षेत्र में वापस भेज दिया. भारतीय सैनिकों के इस व्यवहार पर चीनी सैनिकों ने आभार जताया है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0