22 सितंबर को आ रहा एक और IPO, निवेशकों के लिए कमाई का मौका

एक और कंपनी का आईपीओ आने वाला है बीते कुछ दिनों से आईटी सेक्टर की हैप्पिएस्ट मांइड्स टेक्नोलॉजीस लिमिटेड काफी चर्चा में है. दरअसल,

जम्मू-कश्मीरः बिजली-पानी के बिल पर 50% की छूट, LG मनोज सिन्हा ने किया ऐलान
भारत में सैमसंग अगले पांच साल में 3.7 लाख करोड़ की कीमत के मोबाइल फोन मैन्युफैक्चर करने की कर रहा प्लानिंग
सऊदी अरब के लिए पाकिस्तान के बदले भारत के ख़ास होने के मायने
एक और कंपनी का आईपीओ आने वाला हैएक और कंपनी का आईपीओ आने वाला है

बीते कुछ दिनों से आईटी सेक्टर की हैप्पिएस्ट मांइड्स टेक्नोलॉजीस लिमिटेड काफी चर्चा में है. दरअसल, इस कंपनी का हाल ही में इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी आईपीओ आया है. जिन लोगों को आईपीओ मिला है उन्हें जमकर मुनाफा हुआ है. हालांकि, कई लोग ऐसे हैं इससे चूक गए.

एक और कंपनी का आईपीओ  
अब एक और कंपनी का आईपीओ आने वाला है. इस कंपनी का नाम एंजल ब्रोकिंग है. एंजल ब्रोकिंग का आईपीओ 22 सितंबर को खुलेगा और 24 सितंबर को बंद होगा. कंपनी ने बताया कि आईपीओ के लिए कीमत दायरा 305 से 306 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.

600 करोड़ जुटाने का लक्ष्य
एंजल ब्रोकिंग का लक्ष्य आईपीओ से 600 करोड़ रुपये जुटाने का है. इसमें 300 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे जबकि कंपनी के प्रवर्तक एवं अन्य शेयरधारक 300 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री पेशकश करेंगे. इंटरनेशनल फाइनेंस कॉरपोरेशन करीब 120 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री पेशकश करेगी.

पैसे का क्या करेगी कंपनी
इस आईपीओ से जुटायी राशि का उपयोग कंपनी अपनी कार्यशील पूंजी की जरूरत को पूरा करने और अन्य कॉरपोरेट कार्यों में करेगी. बता दें कि एंजल ब्रोकिंग की पहुंच देश के 1,800 शहरों और कस्बों में है. कंपनी की 110 से अधिक शाखाएं हैं. आईसीआईसीआई सिक्युरिटीज, एडेलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेस और एसबीआई कैपिटल को इस IPO के प्रबंधन की जिम्मेदारी दी गयी है. कंपनी के शेयर बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध कराए जाएंगे.

क्या होता है आईपीओ

जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को आईपीओ कहा जाता है. यानी एंजल ब्रोकिंग के आईपीओ को आम लोगों के लिए बाजार में रखा जाएगा. इसके बाद निवेशक एंजल ब्रोकिंग में शेयर के जरिए हिस्सेदारी खरीद सकेंगे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0