5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का टारगेट, ग्लोबल इनवेस्टर्स से आज राउंडटेबल मीटिंग करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी करेंगे मीटिंग की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को शाम 6 बजे ग्लोबल इनवेस्टर राउंडटेबल को संबोधित करें

जैसलमेर में जवानों संग दिवाली मना सकते हैं पीएम मोदी, CDS-सेना प्रमुख भी होंगे साथ
प्रॉपर्टी कार्ड कैसे मिलेगा, SVAMITVA योजना से कैसे बदलेगी गांवों की तस्वीर?
Live: अहमदाबाद में Zydus बायोटेक पार्क पहुंचे PM मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का ले रहे हैं जायजा
पीएम मोदी करेंगे मीटिंग की अध्यक्षता (फाइल फोटो: PIB)पीएम मोदी करेंगे मीटिंग की अध्यक्षता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को शाम 6 बजे ग्लोबल इनवेस्टर राउंडटेबल को संबोधित करेंगे. इस वर्चुअल मीटिंग में दुनिया भर के कई दिग्गज निवेशक शामिल होंगे. इसमें भारत से मुकेश अंबानी, रतन टाटा, नंदन नीलेकणि, उदय कोटक, दिलीप सांघवी, दीपक पारेख जैसे उद्योगजगत के लीडर शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास सहित कई वित्तीय नियामक संस्थाओं के वरिष्ठ अधिकारी भी इस बैठक में शामिल होंगे.

इस मीटिंग का लक्ष्य भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करना है. गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था में सुधार लाने और 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मोदी सरकार निवेशकों को लुभाने का लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को वर्चुअल ग्लोबल इन्वेस्टर्स राउंडटेबल (VGIR) का आयोजन किया गया है.

20 दिग्गज निवेशक होंगे शामिल 

आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज ने बताया कि इस राउंडटेबल समिट में दुनिया के 20 बड़े इन्वेस्टर्स, सॉवरेन वेल्थ फंड और पेंशन फंड के प्रमुख शामिल होंगे. ये सभी मिलाकर  6 लाख करोड़ डॉलर (करीब 445 लाख करोड़ रुपये) के फंड को मैनेज करते हैं.

इस मीटिंग का आयोजन वित्त मंत्रालय और नेशनल इनवेस्टमेंट ऐंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के द्वारा किया जा रहा है. बजाज ने कहा, ‘इस सम्मेलन के पीछे विचार निवेशकों को भारत में निवेश के अवसरों, भारत की मौजूदा आर्थिक स्थिति और उनके लिये मौकों के बारे में जानकारी देना है.’ यह बैठक प्रमुख वैश्विक निवेशकों और भारत के कारोबारी प्रमुखों को देश के वरिष्ठ नीति निर्माताओं के साथ जुड़ने तथा भारत में आगे अंतरराष्ट्रीय निवेश में तेजी लाने के उपायों के बारे में बातचीत का अवसर देगी.

इन फंडों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे

उन्होंने बताया कि इस समिट में अमेरिका, यूरोप, कनाडा, साउथ कोरिया, जापान, मिडिल ईस्ट, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर के ग्लोबल इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स शामिल होंगे. इसके अलावा टेमासेक, ऑस्ट्रेलियन सुपर, CDPQ, CPP इन्वेस्टमेंट्स, GIC, फ्यूचर फंड, जापान पोस्ट बैंक, जापान बैंक फॉर इंटरनैशनल को-ऑपरेशन, कोरियन इन्वेस्टमेंट, निप्पॉन लाइफ, मुबाडला जैसे फंड के अधिकारी इसमें शामिल होंगे.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0