Amla Benefits: आंवला में विटामिन-सी, जानें अस्थमा और इम्यूनिटी में कितना फायदेमंद

आंवला (Amla Benefits) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है. इसमें हमारी सेहत के लिए जरूरी सभी गुणकारी मिनरल और विटामिन मौजूद हैं. इसके पोषक तत्व कई त

यूपी में खतरनाक हो रहा कोरोना, दो हफ्ते में दो मंत्रियों की मौत से सहमा प्रदेश
दिल्ली में क्यों बढ़े कोरोना के मामले, एम्स डायरेक्टर गुलेरिया ने बताई ये वजह
World Stroke Day 2020: ये 4 संकेत दिखें तो हो सकता है स्ट्रोक का खतरा
अस्थमा और इम्यूनिटी में फायदेमंद

आंवला (Amla Benefits) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है. इसमें हमारी सेहत के लिए जरूरी सभी गुणकारी मिनरल और विटामिन मौजूद हैं. इसके पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से हमारा बचाव करते हैं. आंवले को डाइट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है. इसका जूस, मुरब्बा, अचार या कच्चा खाने पर शरीर को बड़े फायदे होते हैं. आयुर्वेद में भी आंवले (Amla in ayurved) को लाभकारी बताया गया है.

आंवले में विटामिन-सी

आंवले में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है. आंवला कोल्ड, कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता है. आंवले में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम करते हैं. आंवले का जूस शरीर की सभी प्रक्रियाओं को संतुलित करता और त्रिदोष यानी वात, कफ, पित्त को खत्म करता है.

अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा में फायदेमंद- आंवला सांस की बीमारियों जैसे अस्थमा को सही रखने के साथ-साथ डायबिटीज को भी कंट्रोल करता है. आंवले से पाचनतंत्र भी बिल्कुल सही रहता है. इसमें मौजूद विटामिन-सी को इम्यूनिटी और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट दोनों के लिए अच्छा माना जाता है.

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल

कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल- नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और शरीर सेहतमंद रहता है. इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से दिल सुचारू रूप से काम करता है.

लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर के लिए फायदेमंद– आंवला में लिवर को सुरक्षित रखने के सारे तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर से सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

मुंह के छाले

मुंह के छाले- हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. आंवले को एक कारगर घरेलू उपाय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से सर्दी और खांसी में काफी मदद मिलती है. मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए जो चम्मच आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उससे गरारे करें.

बालों की जड़ें मजबूत

बालों की जड़ें मजबूत- बालों के लिए आंवला एक दवा की तरह काम करता है. हमारे बालों की संरचना 99 फीसदी प्रोटीन का योगदान होता है. आंवले में पाया जाने वाला अमीनो एसिड और प्रोटीन बालों को बढ़ाता है,  झड़ने से रोकता है और जड़ों से मजबूत बनाता है.

दाग-धब्बों से छुटकारा

दाग-धब्बों से छुटकारा- आंवला जूस स्किन ट्रीटमेंट के काम भी आता है. आंवले के रस को रूई में भिगोकर लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरे पर चमक आती है.

न्यूट्रिशन ड्रिंक

न्यूट्रिशन ड्रिंक- विटामिन-सी के अलावा आंवले में आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस भी काफी मात्रा में पाया जाता है और इसे एक न्यूट्रिशन ड्रिंक की तरह भी पिया जा सकता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0