पटना, जेएनएन। Bihar Assembly Election 2020: बिहार में सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) काे लेकर यह बड़ी खबर है। हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के एनडीए में शामिल होने की आधिकारिक घोषणा के साथ अब इसे लेकर कयासों पर विराम लग गया है। ‘हम’ के प्रवक्‍ता दानिश रिजवान ने कहा है कि उनकी पार्टी तीन सितंबर को एनडीए में शामिल हो जाएगी। एनडीए में अब भारतीय जनता पार्टी (BJP), जनता दल यूनाइटेड (JDU) व लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के साथ हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) की एंट्री बतौर चौथी पार्टी होगी।

तीन सितंबर को एनडीए में शामिल हो जाएगा ‘हम’

‘हम’ के राष्‍ट्रीय प्रवकता दानिश रिजवान ने कहा है कि उनकी पार्टी तीन सितंबर को एनडीए में शामिल हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि ‘हम’ के एनडीए में शामिल होने के पीछे कोई शर्त नहीं है। पार्टी बिहार के विकास के लिए एनडीए में शामिल हो रही है। उन्‍होंने कहा कि पार्टी ने एनडीए में सीट शेयरिंग (Seat Sharing) को लेकर कोई बात नहीं की है। सब समय आने पर तय कर लिया जाएगा।

जीतनराम मांझी (Jitan ram Manjhi) के महागठबंधन (Grand Alliance) छोड़ने के बाद से ही उनकी पार्टी के जेडीयू में विलय या एनडीए में शामिल होने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। इस बीच उन्‍होंने जेडीयू सुप्रीमाे व मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) से मुलाकात भी की थी। बताया जाता है कि नीतीश कुमार से मुलाकात के दौरान विधानसभा चुनाव में ‘हम’ को मिलने वाली सीटों पर चर्चा हुई थी। एनडीए में उनका शामिल होना भी तय हो गया था। हालांकि, इसकी घोषणा नहीं की गई थी।

बीती रात पार्टी के वरीय नेताओं के साथ बैठक में जीतनराम मांझी ने एनडीए में शामिल होने के फैसले पर मुहर लगा दी। अब तीन सितंबर को जीतनराम मांझी इसका औपचारिक ऐलान कर देंगे। बताया जाता है कि मांझी के एनडीए में शामिल होने के दौरान बीजेपी के नेता भी उपसिथत रहेंगे। मांझी नहीं चाहते कि उनपर केवल जेडीयू के सहयोग से गठबंधन में आने की बात को बल मिले।