Bihar Election First Phase Polling LIVE: 71 सीटों पर मतदान, कमल छाप मास्क पहन वोट डालने पहुंचे मंत्री प्रेम कुमार

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान आज किया जा रहा है. सुबह सात बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई और 16 जिलों की कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं

कोरोना के बीच रैलियों में भीड़ पर बोले तेजस्वी- हाथ में डंडा तो नहीं ले सकते…
Bihar Assembly Elections Seat wise Result LIVE: जानें किस सीट पर कौन चल रहा है आगे
बिहार चुनाव: किसका होगा तीसरा चरण? मुस्लिम, यादव और ब्राह्मण वोटबैंक बनाएंगे-बिगाड़ेंगे खेल!

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान आज किया जा रहा है. सुबह सात बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई और 16 जिलों की कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदाताओं की लंबी लाइन दिखाई दी.

कुछ इस अंदाज में वोट डालने पहुंचे मंत्री प्रेम कुमारकुछ इस अंदाज में वोट डालने पहुंचे मंत्री प्रेम कुमार
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार चुनाव में पहले चरण का मतदान जारी
  • 16 जिलों की कुल 71 सीटों पर हो रहा मतदान
  • पोलिंग बूथ पर वोटरों की लंबी कतार
  • पीएम मोदी, नीतीश ने लोगों से की मतदान करने की अपील

बिहार विधानसभा चुनाव के महासंग्राम की पहली परीक्षा जारी है. पहले चरण में कुल 71 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. सुबह से ही पोलिंग बूथों पर लोगों की लंबी कतारें लगी हुई हैं, कुछ जगह शुरुआत में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में दिक्कत की खबर आई. लेकिन बाद में फिर वोटिंग ने रफ्तार पकड़ी. सुबह दस बजे तक बिहार में 7.35 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं.

कोरोना संकट काल में मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, पीएम मोदी, तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार ने लोगों से सावधानी बरतते हुए मतदान करने की अपील की है.पहले चरण के लिए कुल 1066 उम्मीदवार मैदान में हैं और 2.14 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डाल रहे हैं.

पहले चरण के मतदान के बड़े अपडेट्स:

10.50 AM: पहले चरण की वोटिंग के बीच तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर लिखा कि महागठबंधन के साथियों संग आज तानाशाही एनडीए सरकार की गोली से शहीद श्रद्धालुओं को मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की. सीएम बताएं पुलिस को जनरल डायर बन निर्दोषों पर क्रूरतापूर्वक गोली चलाने की अनुमति किसने दी? 10 नवंबर को सरकार बनते ही दोषियों को सख़्त सजा निश्चित.

10.15 AM: गया में भारतीय जनता पार्टी के नेता और मंत्री प्रेम कुमार बुधवार को अलग अंदाज में वोट डालने पहुंचे. प्रेम कुमार साइकिल पर सवार होकर पोलिंग बूथ तक पहुंचे, इस दौरान उनके मास्क पर भी पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह छपा हुआ था. जब आचार संहिता को लेकर सवाल हुआ तो उन्होंने कहा कि उनकी मंशा नियम उल्लंघन की नहीं है.

09.40 AM: बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान जारी है. सुबह साढ़े नौ बजे तक कुल 7.17 फीसदी मतदान हुआ है.

09.14 AM: मुंगेर के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 175, 164, 53, 42A, 22 पर ईवीएम खराब होने के कारण डेढ़ घंटे से मतदान रुका हुआ है. सुबह से कई विधानसभाओं पर ये शिकायत सामने आई है.

09.05 AM: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतदान के दिन वोटरों से अपील की. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सिर्फ अधिकार नहीं, जिम्मेदारी भी है. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में आज 71 सीटों पर मतदान है. यदि आप इन क्षेत्रों के मतदाता हैं तो कृपया वोट के लिए समय जरूर निकालिए. आपका एक वोट बिहार में विकास की रफ्तार को जारी रखते हुए इसे एक विकसित प्रदेश बना सकता है.

08.35 AM: मोकामा के वोटरों की क्या है राय?

08.32 AM: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी वोटरों से खास अपील की है. राहुल गांधी ने लिखा कि इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए. बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएं.

08.17 AM: गया के हाशमी स्कूल मतदान केंद्र संख्या 97A पर अभी तक वोटिंग शुरू नहीं हुई  है. यहां वोटरों की लंबी कतार है लेकिन वोटिंग शुरू ना होने का कोई कारण नहीं बताया गया है. हालांकि, बाद में करीब साढ़े आठ बजे वोटिंग शुरू हो पाई.

07.57 AM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार चुनाव के लिए वोटरों से खास अपील की है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें. दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!

07.40 AM: गिरिराज सिंह ने तेजस्वी यादव पर निशाना साधा, उन्होंने कहा कि राजद ने लालू और राबड़ी की फोटो पोस्टर से क्यों हटा दी, सिर्फ बातें करने से नौकरी नहीं आती हैं. ये लोग 2005 से पहले का माहौल बनाना चाहते हैं.

07.20 AM: लखीसराय के बड़हिया केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह मतदान करने पहुंचे. यहां सुबह-सुबह ही ईवीएम में कुछ दिक्कत आने लगी थी, जिसके कारण मतदान देरी से शुरू हुआ.

07.00 AM: बिहार के 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान शुरू हो गया है, सुबह सुबह वोटर पोलिंग बूथ पर पहुंचने लगे हैं.

पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए आज वोटिंग हो रही है. इसमें 2.14 करोड़ से ज्याादा मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर रहे हैं. बिहार चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों में से तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन की ओर से आरजेडी 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसके सहयोगी कांग्रेस 21 और सीपीआई माले 8 सीटों पर चुनावी मैदान में है.

वहीं, नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए की ओर से जेडीयू 35 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा 6 और वीआईपी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0