Indian Railways: घर से ट्रेन तक आपका सामान पहुंचाएगी रेलवे, ऐसे मिलेगी यात्रियों को सुविधा

रेलवे की बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels) सेवाइंडियन रेलवे यात्रियों के लिए सामान को ढोने की टेंशन को खत्म करने जा रही है. इसके लि

ग्रेच्युटी के लिए 5 साल का इंतजार खत्म, नौकरीपेशा लोगों को बड़ा तोहफा
Life Insurance Market Worth Observing Growth : CNP Assurances, Aviva, Allianz
Business Must Put People at the Heart of Actions to Tackle Climate Change
रेलवे की बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels) सेवारेलवे की बैग्स ऑन व्हील्स (Bag On Wheels) सेवा

इंडियन रेलवे यात्रियों के लिए सामान को ढोने की टेंशन को खत्म करने जा रही है. इसके लिए रेलवे ‘बैग्स ऑन व्हील्स’ सेवा की शुरुआत करने जा रही है. इस सेवा के तहत अब यात्रियों की स्टेशन तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी. इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा.

रेलवे के मुताबिक, इस सेवा के तहत यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी. इस प्रकार की सेवा की शुरुआत भारतीय रेलवे पहली बार करने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी.

फिलहाल इस सेवा की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन, दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर ही उपलब्ध होगी. इसके तहत ऐप में दी गई जानकारी के आधार पर रेलवे यात्री के घर से उसका सामान लेकर ट्रेन में उसके कोच तक पहुंचाएगा.

उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. इसके लिए यात्रियों को रेलवे के बीओडब्ल्यू ऐप (APP) पर बुकिंग करनी होगी और मांगी गई जानकारी देनी होगी.

इसमें दी गई जानकारी के आधार पर यात्री का सामान स्टेशन से घर या घर से स्टेशन/कोच तक पहुंचाया जाएगा. ट्रेन के स्टेशन से प्रस्थान करने से पहले सीट तक आपके सामान को पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी.

रेलवे के मुताबिक बेहद कम शुल्क में यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. इस सुविधा के लागू हो जाने के बाद वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए यात्रा काफी आसान और लाभदायक हो जाएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0