Indian Railways: 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए आज से टिकट बुकिंग, जानिए कहां से कहां की यात्रा कर सकेंगे

इंडियन रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए यात्रि आज से टिकट बुकिंग करा सकेंगे. रेलवे के मुताबिक ये ट्रेनें प

हाथरस कांड: आज भी जारी रहेगा सीबीआई का एक्शन, आरोपियों की रिमांड लेने की कोशिश
कोरोना काल में भी जमकर वोटिंग, जानिए क्या कहते हैं बिहार में पहले चरण के वोटिंग ट्रेंड
हाथरस: सेंट डालकर नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, असली कंपनी के पैकेट्स का इस्‍तेमाल
Special Passenger Trains Ticket Booking

इंडियन रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली 80 नई पैसेंजर ट्रेनों के लिए यात्रि आज से टिकट बुकिंग करा सकेंगे. रेलवे के मुताबिक ये ट्रेनें पहले से चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी और आज यानी 10 सितंबर की सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसी के साथ अब कुल स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों की संख्या भी बढ़कर 310 हो जाएगी.

इंडियन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने ऐलान करते हुए कहा था कि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलेंगी. उन्होंने कहा था, ’80 नई स्पेशल ट्रेनें या 40 जोड़ी ट्रेनें 12 सितंबर से पटरी पर दौड़ना शुरू कर देंगी. इसके लिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा 10 सितंबर से शुरू होगी. ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी.’ इन ट्रेनों को भारत के सबसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलाया जाएगा.

रेलवे के मुताबिक इन 310 ट्रेनों में बिना टिकट यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा. यानी अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास कंफर्म टिकट का होना अनिवार्य है. बता दें कि रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों में जनरल डिब्बे को हटा दिया है और इसमें रिजर्व सीट की व्यवस्था की गई है. यानी अगर आप जनरल बोगी में यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको कंफर्म टिकट लेना होगा.

कहां से मिलेगा कंफर्म टिकट?

यात्री IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट से यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर की सुविधा भी दे दी है. साथ ही आप IRCTC के ऐप से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रि को स्टेशन पर एक घंटे पहले पहुंचना होगा, जिसके बाद टेंपरेचर और सुरक्षा जांच के बाद ही उसे स्टेशन में प्रवेश मिलेगा. यात्रियों को वेटिंग टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है. ऐसे में अचानक यात्रा का प्लान करने वाले यात्रियों के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है. हालांकि, अगर अचानक यात्रा की जरूरत पड़ती है तो यात्री ट्रेन में खाली सीट होने की स्थिति में रेलवे स्टेशन पर मौजूद करंट काउंटर से कंफर्म ट्रेन टिकट ले सकते हैं.

ट्रेन लिस्ट

ट्रेन के रवाना होने से 4 घंटे पहले रेलवे की तरफ से आरक्षण चार्ट तैयार कर लिया जाता है. इसके बाद खाली सीटों पर यात्रा के लिए टिकटों की बुकिंग की जा सकती है और ये टिकट ट्रेन के प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले तक बुक किए जा सकते हैं.

ट्रेन लिस्ट

रेलवे के मुताबिक जरूरत पड़ने पर और स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. यानी जिस रूट पर वेटिंग लिस्ट ज्यादा होगी वहां रेलवे मूल ट्रेन के बाद उसी तरह की एक (क्लोन) ट्रेन चलाएगी ताकि वेटिंग लिस्ट वाले यात्री उसमें यात्रा कर सकें. यह क्लोन ट्रेन बिलकुल वास्तविक ट्रेन की तरह होगी, इसके नंबर भी वही होंगे. यह ट्रेन वास्तविक ट्रेन के प्रस्थान के कुछ देर बाद उसी रूट पर चलाई जाएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0