IPL 2020: रैना-मलिंगा-भज्जी के ना होने से चेन्नई-मुंबई को कितना नुकसान, कौन करेगा भरपाई?

IPL 2020: सुरेश रैना, लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह कोरोना वायरस संकट काल के बीच क्रिकेट फैन्स के लिए सबसे बड़ी खुशी यही है कि इंडियन प्रीमिय

IPL से पहले रोहित शर्मा ने माना- मलिंगा हमेशा मुश्किल से बाहर निकालते थे
IPL 2020 : MI vs CSK के पहले महा मुकाबले में ये हो सकती है सबसे मजबूत Dream 11
PUBG बैन से बच्चे हुए मायूस, पैरंट्स ने किया ‘चिकन डिनर’
IPL 2020: सुरेश रैना, लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंहIPL 2020: सुरेश रैना, लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह
कोरोना वायरस संकट काल के बीच क्रिकेट फैन्स के लिए सबसे बड़ी खुशी यही है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगाज हो रहा है. भले ही देश में नहीं, लेकिन यूएई में अगले हफ्ते से आईपीएल खेला जाएगा. 6 महीने के बाद पहली बार भारतीय खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे. आईपीएल शुरू होने से पहले ही चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के खेमे से ऐसी खबरें आईं, जो टीम के परफॉर्मेंस पर असर डाल सकती हैं. सुरेश रैना, हरभजन सिंह और लसिथ मलिंगा निजी कारणों की वजह से आईपीएल में हिस्सा नहीं लेंगे.

हालांकि ये निजी कारण कोरोना वायरस के चलते चिंता ही अधिक है. क्योंकि शुरुआत में कुछ पॉजिटिव केस सामने आए थे. अगर परफॉर्मेंस के हिसाब से देखें तो तीनों ही प्लेयर अपनी टीम के लिए मैच विनर हैं, ऐसे में अब जब ये टीम और आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं, तो कितना फर्क पड़ेगा और कौन इनकी जगह ले सकता है. एक नज़र डालते हैं…

सुरेश रैना (CSK)

सुरेश रैना टी-20 के शानदार खिलाड़ी हैं और IPL में शुरुआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़े हैं. महेंद्र सिंह धोनी के बाद सुरेश रैना टीम के लिए सबसे मजबूत और भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं और परफॉर्मेंस के हिसाब से मैच विनर रहे हैं. चाहे मैदान में आकर धुआंधार रन बनाना हो, मुश्किल से टीम को उबारना हो या फिल्डिंग के वक्त जादुई तरीके से रन बचाना हो. CSK के लिए रैना हर वक्त तैयार रहे.

अब जब सुरेश रैना टीम में शामिल नहीं हैं, तो फिर एक सवाल खड़ा होता है कि टीम में उनकी जगह कौन आ सकता है. हालांकि, रैना ने संकेत दिए हैं कि वो बीच में वापसी भी कर सकते हैं. मांग उठ रही है कि महेंद्र सिंह धोनी को नंबर तीन पर खेलना चाहिए, लेकिन जो लोग धोनी को जानते हैं उन्हें मालूम है कि ऐसा संभव नहीं है.

ऐसे में CSK के खिलाड़ियों को देखें तो एक बार फिर शेन वॉटसन और अंबति रायडू की जोड़ी को ओपनिंग का मौका मिल सकता है. ऐसे में नंबर तीन पर फाफ डू प्लेसिस बल्लेबाजी पर उतर सकते हैं. अगर वाटसन-प्लेसिस ओपनिंग करते हैं तो फिर तीसरे नंबर पर रायडू आ सकते हैं. यही तिकड़ी पिछली बार भी CSK के लिए हिट साबित हुई थी.

आंकड़ों में सुरेश रैना

कुल मैच: 193, कुल रन: 5368, औसत: 33.34

लसिथ मलिंगा (MI)

टी-20 क्रिकेट में लसिथ मलिंगा का अलग स्थान है, शुरुआती ओवर्स हो या फिर डेथ ओवर्स मलिंगा की गेंद हर बार जादू दिखाती है. लेकिन इस बार उन्होंने भी निजी कारणों से IPL ना खेलने का फैसला लिया है. ऐसे में मुंबई इंडियंस के लिए मुश्किल हो सकती है. हालांकि, बढ़ती उम्र के कारण मलिंगा के परफॉर्मेंस में कुछ हदतक कमी देखने को मिली थी.

फिर भी उनमें दम था, ऐसे में इस बार उनकी जगह MI के लिए गेंदबाजी की जिम्मेदारी ट्रेंट बोल्ट, मिशेल मैक्लेनघन, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या जैसे बॉलर्स पर होगी. लकिन वो मलिंगा जैसा कमाल कर पाते हैं या नहीं, इसपर भी निगाहें बनी रहेंगी. लसिथ मलिंगा IPL इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

आंकड़ों में लसिथ मलिंगा

कुल मैच: 122, कुल विकेट: 170, औसत: 19.80

हरभजन सिंह (CSK)

सुरेश रैना की तरह ही हरभजन सिंह ने निजी कारणों से आईपीएल में हिस्सा ना लेने की बात कही है. हरभजन को CSK से जुड़े कुछ ही वक्त बीता है, लेकिन उनकी परफॉर्मेंस कई बार टीम के लिए संजीवनी साबित हुई है. CSK की टीम यूं तो तेज और स्पिनर की मिली-जुली ताकत से ही चलती है, लेकिन इस बार UAE में धीमी पिचों पर स्पिनर्स की जरूरत ज्यादा देखने को मिलेगी.

ऐसे में हरभजन सिंह की जगह इस बार हर बार की तरह रवींद्र जडेजा और इमरान ताहिर ही स्पिन डिपार्टमेंट की कमान संभालते दिखेंगे. रवींद्र जडेजा लंबे वक्त से चेन्नई के साथ हैं, जबकि इमरान ताहिर का सफर भी काफी सफल रहा है. हालांकि, लंबे टूर्नामेंट में अगर बदलाव की बात आएगी तो CSK को चिंता हो सकती है क्योंकि इस बार सुरेश रैना भी नहीं हैं जो बीच में हाथ आजमाएं. लेकिन उनकी भरपाई भी केदार जाधव करते आए हैं.

आंकड़ों में हरभजन सिंह (CSK) 

कुल मैच: 160, विकेट: 150, औसत:  26.44 (भज्जी 2018 में CSK में आए थे)

 

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: