LIVE: एयरफोर्स की ताकत बना राफेल, अंबाला एयरबेस से 5 विमानों ने किया फ्लाईपास्ट

वायुसेना के बेड़े में शामिल हुआ राफेल वाटर कैनेन से सलामी के बाद राफेल विमानों को वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया है. इस ऐतिहास

अब अपने आप डिलीट हो जाएंगे मैसेज, WhatsApp लेकर आ रहा ये खास फीचर
Robots could help save your local store from going out of business
A soft touch for robotic hardware
वायुसेना के बेड़े में शामिल हुआ राफेल

वाटर कैनेन से सलामी के बाद राफेल विमानों को वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया गया है. इस ऐतिहासिक लम्हे का गवाह रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांसिसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली बनीं.

ऐसे राफेल के लिए हुई सर्वधर्म पूजा

वायुसेना की प्रक्रिया के तहत सभी धर्मों के गुरुओं ने यहां पर पूजा की और विधिवत रूप से राफेल को शामिल किया गया. इस दौरान धर्मगुरुओं ने शांति की दुआ मांगी, साथ ही देश के जवानों की सलामती की प्रार्थना की.

अंबाला एयरबेस पर फ्लाईपास्ट शुरू

अंबाला एयरबेस पर फ्लाईपास्ट शुरू हो गया है. सबसे पहले पांच सुखोई विमानों ने उड़ान भरी.

वायुसेना के बेड़े में शामिल हो रहा है राफेल
राफेल के लिए सर्वधर्म पूजा

राफेल विमान को वायुसेना के बेड़े में शामिल करने का कार्यक्रम शुरू हो गया है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली सर्वधर्म पूजा में शामिल हो रही हैं. इसके बाद फ्लाईपोस्ट का कार्यक्रम होगा.

अंबाला एयरबेस में राजनाथ-फ्रांसीसी रक्षामंत्री मौजूद

अंबाला पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

बस कुछ देर में हिन्दुस्तान के आसमान का सबसे बड़ा रक्षक राफेल वायुसेना में शामिल हो जाएगा. अंबाला एयरबेस पर इस वक्त राफेल के औपचारिक तौर पर वायुसेना में शामिल होने का भव्य कार्यक्रम चल रहा है, जिसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ फ्रांस की रक्षा मंत्री भी शिरकत कर रही हैं.

राफेल आज से भारतीय वायुसेना की नई ताकत

लंबी राजनीतिक बहस और प्रक्रिया पूरे होने के बाद राफेल लड़ाकू विमान भारत पहुंचे हैं, जो अत्याधुनिक तकनीक के साथ वायुसेना में शामिल हुए हैं. ऐसे में राफेल लड़ाकू विमानों की खासियत क्या हैं और क्यों दुश्मन इससे घबराया हुआ है, एक नज़र डालिए…

फ्रांस की रक्षामंत्री पहुंचीं दिल्ली

राफेल विमान आज औपचारिक रूप से भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हो जाएंगे. इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस की रक्षा मंत्री दिल्ली पहुंच गई हैं. वह यहां से अंबाला एयरबेस जाएंगी.

LAC पर भारत ने लगाए कांटेदार तार

भारत ने रेजांग ला और रेचन ला हाइट्स के पास भारतीय सेना के कब्जे वाली जगहों पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. साथ ही इन ऊंचाइयों पर कन्सर्टिना के तार लगा दिए हैं. चीनी सैनिकों को चेतावनी दी गई है कि अगर उन्होंने इसका उल्लंघन किया तो उन्हें इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा.

दिल्ली में 4 हजार से अधिक नए केस

दिल्ली में कोरोना ने फिर से खतरनाक चाल अख्तियार कर ली है. पिछले एक दिन में दिल्ली में कोरोना के 4039 नए केस सामने आए हैं. इतने ही वक्त में मरने वाले मरीजों की तादाद 20 तक जा पहुंची है. दिल्ली में कोरोना ने पिछला सभी पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है, क्योंकि अबतक दिल्ली में 4 हजार से ज्यादा मरीज 24 घंटे में नहीं बढ़े थे. नए आंकड़े के बाद दिल्ली में कोरोना का कुल मामला 2 लाख 1 हजार 174 तक पहुंच चुका है.

वायुसेना को मिलेगी राफेल की ताकत

आज भारतीय वायुसेना को राफेल की ताकत मिलने वाली है. फ्रांस से लाए गए 5 लड़ाकू विमान राफेल आज एयरफोर्स को औपचारिक रूप से सौंप दिए जाएंगे. अंबाला एयरबेस पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में राफेल को वायुसेना के बेड़े में शामिल करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. फ्रांस की रक्षा मंत्री भी समारोह में शिरकत कर रही हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0