LIVE: भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता जारी, BECA डील पर होगा हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इस वार्ता के लिए दिल्ली में हैं. भारत

कोरोना काल में बदला होगा मतदान का तरीका, बिहार के वोटर ऐसे डालेंगे वोट
वाराणसी: गंगा में मिली साउथ US में पाई जाने वाली मछली, वैज्ञानिकों को सता रहा ये डर
राज्यसभा से राजनाथ सिंह का चीन को कड़ा संदेश, देखें क्या बोले
भारत और अमेरिका में 2+2 बातचीत
भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इस वार्ता के लिए दिल्ली में हैं.

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता शुरू हो गई है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर इस वार्ता के लिए दिल्ली में हैं. बातचीत शुरू होने से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिल्ली स्थिति वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उनके साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भी मौजूद रहे.

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता काफी अहम है , जहां दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्री आपस में कई विषयों पर मंथन करेंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच सुरक्षा, विदेश नीति से जुड़े कई बड़े मसलों पर मंथन हो सकता है. इस बातचीत का मुख्य फोकस BECA समझौते पर हस्ताक्षर होना है.

सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने-अपने समकक्षों से द्विपक्षीय वार्ता की थी, साथ ही अमेरिकी मेहमानों के लिए खास डिनर का आयोजन किया गया था. अब मंगलवार को 2+2 वार्ता के बाद अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री दोपहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे.

किन मसलों पर रहेगी नजर…
दोनों देशों के बीच BECA पर सहमति बन सकती है. जिसके बाद दोनों देश आपस में मिलिट्री जानकारियां साझा कर पाएंगे, सैटेलाइट और अन्य अहम इनपुट्स बिना किसी रोक-टोक के दोनों देश एक दूसरे को दे पाएंगे. इस बैठक का मुख्य एजेंडा इसी समझौते पर हस्ताक्षर है. इसके अलावा सैन्य हथियारों, सैन्य अड्डों के इस्तेमाल को लेकर मंथन हो सकता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0