Realme 7 Pro रिव्यू: जानें क्या ये स्मार्टफोन खरीदने लायक है?

Realme 7 Pro Realme 7 Pro को कंपनी ने पिछले महीने लॉन्च किया था. हमने इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने ज

रिस्ट वॉच से पेमेंट कर सकेंगे SBI ग्राहक, डेबिट कार्ड की टेंशन खत्म
Facebook के एंड्रॉयड ऐप में आया डार्क मोड का सपोर्ट, ऐसे करें एक्टिवेट
LIVE: एयरफोर्स की ताकत बना राफेल, अंबाला एयरबेस से 5 विमानों ने किया फ्लाईपास्ट
Realme 7 ProRealme 7 Pro

Realme 7 Pro को कंपनी ने पिछले महीने लॉन्च किया था. हमने इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया है और अब हम इसका रिव्यू आपको बताने जा रहे हैं. ये Realme 6 Pro का अपग्रेड है. इसमें AMOLED डिस्प्ले, स्टीरियो स्पीकर्स और 65W सुपर फास्ट चार्जिंग जैसे कई खास फीचर्स हैं. इसके 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये और 8GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 21,999 रुपये है.

डिस्प्ले एंड डिजाइन:

इस स्मार्टफोन को रियर पैनल और फ्रेम प्लास्टिक है. इसके रियर में मैट फिनिशिंग के साथ मिरर कट डिजाइन दिया गया है. हमने ब्लू कलर का रिव्यू किया है और ये ग्रे कलर में भी लॉन्च किया गया है. फोन काफी लाइटवेट और स्लिक है. होल्ड करने में कोई दिक्कत नहीं आती. ओवरऑल लुक काफी अट्रैक्टिव है और काफी अच्छी बिल्ड क्वालिटी वाली बॉडी है. बटन्स काफी अच्छे से प्लेस किए गए हैं और बॉटम में 3.5mm हेडफोन जैक, स्पीकर ग्रिल और टाइप-सी पोर्ट है.

इसमें 6.4-इंच डिस्प्ले-HD+ (1,080×2,400 पिक्सल) सुपर AMOLED पंच होल डिस्प्ले दिया गया है. लेकिन यहां HDR10 सर्टिफिकेशन और हाई रिफ्रेश रेट की कमी है. ये 60Hz रिफ्रेट रेट पर चलता है. जोकि एक दिक्कत की बात है. क्योंकि खुद रियलमी ने ही अपने बजट फोन्स में 90Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले देकर एक स्टैंडर्ड सेट किया है. इस फोन में और भी खूबियां हैं, जिसकी वजह से इसे छोड़ा जा सकता है, फिर भी 20 हजार रुपये के बजट वाले फोन में अब हाई रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले वाला डिस्प्ले ना मिलना एक जनरेशन पीछे चलने जैसा लगता है. खासकर जब बात रियलमी की हो.

बाकी डिस्प्ले में कलर्स और ब्राइटनेस को लेकर कोई दिक्कत नहीं है. स्टीरियो स्पीकर्स और AMOLED डिस्प्ले के साथ वीडियो कंटेंट देखने का मजा ही अलग है. साथ ही ऑलवेज ऑन डिस्प्ले और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर भी मिलता है.

परफॉर्मेंस:

इसमें 8GB LPDDR4X रैम और Adreno 618 GPU के साथ ऑक्टा-कोर क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 720G प्रोसेसर दिया गया है. शायद कीमत के लिहाज से Poco X3 की तरह 732G या Motorola One Fusion+ की तरह 730G प्रोसेसर दिया जा सकता था. लेकिन इस फोन की अपनी कई खूबियां हैं और 720G प्रोसेसर भी पूरी तरह से एक अच्छा प्रोसेसर है.

आपको इसमें ऐप लॉन्चिंग, हेवी गेमिंग, ऐप स्विचिंग और मल्टी टास्किंग किसी में कोई समस्या नहीं आएगी. केवल 60Hz डिस्प्ले की वजह थोड़ा फोन स्लो लग सकता है. लेकिन वो भी तब जब आप इसे किसी हाई रिफ्रेश रेट डिस्प्ले वाले फोन से तुलना करेंगे. साथ ही जैसा कि हमने ऊपर कहा कि स्टीरियो स्पीकर्स का भी आउटपुट अच्छा है. साथ ही Dolby Atmos होने से इसमें और चार चांद लग लग जाते हैं.

सॉफ्टवेयर की बात करें तो एंड्रॉयड 10 बेस्ड Realme UI पर चलता है. ये कस्टमाइज्ड होकर भी काफी स्मूद और लाइटवेट है. नियर टू स्टॉक एंड्रॉयड वाला एक्सपीरियंस आपको यहां मिलेगा. हालांकि, कुछ प्री-लोडेड ऐप्स भी मिलेंगे. इनमें से कुछ को आप डिलीट कर सकते हैं और कुछ को नहीं. ऐसे में आपको सेटिंग्स में जाकर डिफॉल्ट ब्राउजर चेंज करने और नोटिफिकेशन्स ऑफ करने जैसे कुछ बदलाव करने होंगे.

बैटरी:

ये फोन आपको बैटरी को लेकर तो बिल्कुल भी परेशान नहीं करेगा. इसकी बैटरी 4,500mAh की है और ये फुल चार्ज होने के बाद आराम से एक दिन चल जाती है और 65W सुपर फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ इसे फुल चार्ज करने में लगभग 40 मिनट लगते हैं. वहीं, ये महज आधे घंटे में लगभग 88 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है.

कैमरा:

इस स्मार्टफोन के रियर में 64MP प्राइमरी कैमरा, 8MP अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा, 2MP मोनोक्रोम सेंसर और 2MP का मैक्रो कैमरा मौजूद है. सेल्फी के लिए यहां 32MP का कैमरा फ्रंट में है. ओवरऑल तरीके से बात करें तो दिन में कैमरे का आउटपुट 2X जूम, 64MP फुल रिजोल्यूशन, अल्ट्रा-वाइड, पोट्रेट और मैक्रो सभी में लगभग अच्छा ही है. इसका सेल्फी कैमरा भी अच्छा रिस्पॉन्ड करता है.

अब लो-लाइट की बात करें तो यहां नाइट मोड के अलग-अलग फीचर्स की भरमार है और अल्ट्रा-वाइड में नाइट शॉट के अलावा बाकी रिजल्ट्स अच्छे ही हैं. इसमें रेगुलर AI नाइट मोड के अलावा प्रो-नाइट स्केप मोड और ट्रायपॉड मोड भी है. साथ ही Realem X3 SuperZoom में दिया गया स्टारी मोड भी है. साथ ही नाइटमोड के लिए यहां स्पेशल फिल्टर्स भी हैं और वीडियो-सेल्फी में भी नाइट मोड को ऐड किया गया है. वीडियो में 4K रिकॉर्डिंग सपोर्ट, अल्ट्रा-स्टीडी और पोर्ट्रेट मोड सपोर्ट भी दिया गया है. वीडियो के लिए भी कुछ अच्छे फिल्टर्स यहां मौजूद हैं.

हालांकि, इन सबके नाइट-मोड रिजल्ट्स हो सकते हैं कि आपको उतने अच्छे ना लगे. ऐसे में कैमरे के टोटल परफॉर्मेंस की बात करें तो ये 100 में 70 प्रतिशत वाला रिजल्ट है. लेकिन फिर भी ठीक है क्योंकि काफी फीचर्स मौजूद हैं और 100 प्रतिशत की उम्मीद करने के लिए आपको फ्लैगशिप फोन्स का रूख करना पड़ेगा.

बॉटम लाइन:

सुपर AMOLED डिस्प्ले, 65W सुपर फास्ट चार्जिंग, अच्छी परफॉर्मेंस, अच्छे सॉफ्टवेयर और स्टीरियो स्पीकर्स के साथ एक बेहतरीन फोन है. कैमरा भी काफी बेहतरीन रिजल्ट्स देता है. एक बड़ी दिक्कत डिस्प्ले में हाई रिफ्रेट रेट का ना होना है. इस रेंज के दूसरे फोन्स की बात करें तो 16,999 रुपये की शुरुआती कीमत में 120Hz डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 732G प्रोसेसर और 6,000mAh बैटरी वाला POCO X3 इसका सबसे बड़ा कंपीटिटर है.

रेटिंग- 8/10

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0