अमेरिका में भी फाइजर की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल का रास्ता साफ, एक्सपर्ट पैनल का ग्रीन सिग्नल

Pfizer-BioNTech coronavirus vaccineब्रिटेन के बाद अब अमेरिका भी फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के टीके को मंजूरी दे सक

हाथरस मामले पर PM मोदी ने सीएम योगी से की बात, कड़ी कार्रवाई करने को कहा
कुछ घंटे बाद धरती के बगल से निकलेगा उल्कापिंड, वैज्ञानिक इसकी नजदीकी देख डरे
कोरोना: यूपी-पंजाब में आज से खुलेंगे स्कूल, इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन
Pfizer-BioNTech coronavirus vaccinePfizer-BioNTech coronavirus vaccine

ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका भी फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के टीके को मंजूरी दे सकता है. अमेरिकी सरकार के एक सलाहकार पैनल ने फाइजर-बायोएनटेक कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन स्वीकृति की सिफारिश की है. पैनल ने कहा कि टीके का संभावित लाभ इसके जोखिमों को कम करता है.

गुरुवार को आठ घंटे की जनसुनवाई के बाद, खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) के टीके और संबंधित जैविक उत्पाद सलाहकार समिति (वीआरबीपीएसी) ने फाइजर और उसके जर्मन साथी बायोएनटेक द्वारा विकसित वैक्सीन की सिफारिश करने के लिए वोट दिए.

वीआरबीपीएसी के सदस्य और बच्चों के अस्पताल फिलाडेल्फिया के वैक्सीन विशेषज्ञ पॉल ऑफिट ने कहा कि फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन में एक स्पष्ट लाभ है और दूसरी तरफ हमारे पास सभी तरफ सैद्धांतिक जोखिम हैं. उन्होंने कहा कि टीके के संभावित लाभ इसके जोखिमों को कम करते हैं.

एक अन्य सदस्य ओफर लेवी, जो एक बाल रोग विशेषज्ञ और बोस्टन चिल्ड्रन अस्पताल में टीका कार्यक्रम के प्रमुख हैं, ने कहा कि यह एक बहुत बड़ा मील का पत्थर है. गौरतलब है कि ब्रिटेन और बहरीन पहले ही फाइजर-बायोएनटेक की इस वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे चुके हैं.

बीते दिनों अमेरिका की खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने एक विस्तृत विश्लेषण में निष्कर्ष दिया है कि अमेरिका में इस्तेमाल के लिए जिस पहली कोविड-19 वैक्सीन (फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन) पर विचार किया जा रहा, चिकित्सकीय अध्ययन में यह वैक्सीन निर्धारित मानकों पर सफल साबित हुई है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0