आज बिहार को PM मोदी की सौगात, शहरी बुनियादी ढांचे से जुड़े 7 प्रोजेक्ट्स का कल करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते भी वर्चुअल माध्यम से बिहार में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की थी (फाइल फोटो)नई दिल्ली. बिहार के चुनाव

परिर्वतन की लहर नहीं एनडीए की लहर चल रही है – डाॅ. प्रेम कुमार
IPS विनय तिवारी को क्वारंटाइन का मामला पहुंचा SC, BMC ने 8 अगस्त से पहले महाराष्ट्र छोड़ने को कहा
भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? जानें- कीमत
बिहार को PM मोदी की सौगात, शहरी बुनियादी ढांचे से जुड़े 7 प्रोजेक्ट्स का कल करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते भी वर्चुअल माध्यम से बिहार में विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की थी (फाइल फोटो)
नई दिल्ली. बिहार के चुनावी मौसम (Bihar Assembly Election 2020) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) मंगलवार को राज्य को विकास की सौगात देंगे. पीएम मोदी (PM Modi) वर्चुअल माध्यम से शहरी बुनियादी ढांचे (Urban Infrastructure) से जुड़ी सात महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. इनमें से चार परियोजनाएं जल आपूर्ति से संबंधित है, दो परियोजनाएं सीवरेज ट्रीटमेंट के लिए और एक परियोजना रविर फ्रंट डेवलपमेंट से संबद्ध है. इन सभी परियोजनाओं की लागत 541 करोड़ रुपया है. सभी परियोजनाओं का क्रियान्वयन बिहार के नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन बुडको द्वारा किया जा रहा है. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) भी मौजूद रहेंगे.

आज  बिहार में इन परियोजनाओं का PM करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री आज पटना नगर निगम क्षेत्र के बेऊर में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करेंगे. साथ ही पटना नगर निगम क्षेत्र में ही करमलीचक में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत बनाए गए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करेंगे.
वहीं सीवान नगर परिषद में और छपरा नगर निगम के क्षेत्र में AMRUT योजना के अंतर्गत जलापूर्ति योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे. इन दोनों योजनाओं के तहत स्थानीय नागरिकों को चौबीसों घंटे पीने का साफ पानी मिलेगा.

पीएम मोदी मुंगेर नगर निगम में AMRUT योजना के अंतर्गत पीएम मोदी ‘मुंगेर जलापूर्ति योजना’ का भी शिलान्यास करेंगे. योजना के पूर्ण होने से नगर निगम क्षेत्र के निवासियों को पाइपलाइन के माध्यम से शुद्ध जल उपलब्ध होगा. साथ ही नगर परिषद जमालपुर में भी AMRUT योजना के तहत जमालपुर जलापूर्ति योजना का शिलान्यास किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नमामि गंगे योजना के अंतर्गत मुजफ्फरपुर रिवर फ्रंट डेवलपमेंट योजना का शिलान्यास करेंगे. इसके अंतर्गत मुजफ्फरपुर शहर के तीन घाटों (पूर्वी अखाड़ा घाट, सीढ़ी घाट, चंदवारा घाट) का विकास किया जाएगा. रिवर फ्रंट पर कई प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जै- शौचालय, इनफार्मेशन कियोस्क, चेंजिंग रूम, पाथवे, वॉच टावर इत्यादि. उक्त घाटों पर आकर्षक साइनेज, सुरक्षा व्यवस्था और पर्याप्त रोशनी भी उपलब्ध होगी. रिवर फ्रंट का निर्माण हो जाने से घाटों का मनोरम दृश्य के साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा, जो मुजफ्फरपुरवासियों के लिए भविष्य में आकर्षण का केंद्र साबित होगा.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0