पैसे से पैसे बनते हैं, निवेश के ये 5 तरीके, आज ही अपने लिए चुनें!

निवेशक कई तरह के होते हैं. कुछ लोग बेहतर रिटर्न के लिए थोड़ा जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं. जबकि कुछ लोग भले रिटर्न कम मिले, लेकिन जोखिम उठाना न

गहराया विवाद, मिस्त्री परिवार के प्रस्ताव को टाटा ग्रुप ने बताया ‘नॉनसेंस’
ट्रैक्टर जलाने पर मोदी का वार- जिसकी पूजा करता है किसान, विपक्ष ने उसे आग लगा दी
22 सितंबर को आ रहा एक और IPO, निवेशकों के लिए कमाई का मौका
नए साल में निवेश के तरीके

निवेशक कई तरह के होते हैं. कुछ लोग बेहतर रिटर्न के लिए थोड़ा जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं. जबकि कुछ लोग भले रिटर्न कम मिले, लेकिन जोखिम उठाना नहीं चाहते हैं. ऐसे में हर तरह के निवेशक के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म होते हैं. जहां वो अपनी सुविधा के अनुसार निवेश कर सकते हैं.

मार्च में भारी गिरावट

दरअसल, फरवरी में कोरोना वायरस की आहट से शेयर बाजार में गिरावट का जो दौर चला वो मार्च में और गहरा गया था. पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को इस महामारी ने झटका दिया है. यही नहीं, कुछ लोग अब भी शेयर बाजार से डरे हुए हैं. जबकि मार्च से लगातार शेयर बाजार में तेजी देखने को मिल रही है.

नए साल से करें निवेश की शुरुआत

ऐसे में नए साल में कहां निवेश करें, जहां पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न अच्छा मिले. ये सबसे बड़ा सवाल है? हम आपको निवेश के 5 तरीके बताते हैं, जहां आप नए साल निवेश कर सकते हैं. लेकिन कहीं भी निवेश से पहले जोखिमों के बारे में जरूर पता कर लें.

शेयर बाजार में निवेश का मौका

शेयर बाजार में निवेश: अगर आप थोड़ा बहुत जोखिम लेने के लिए तैयार हैं तो शेयर बाजार में निवेश कर मोटी रकम कमा सकते हैं. फिलहाल शेयर बाजार में लंबी अवधि के निवेशकों के लिए पैसा लगाने का सही वक्त है. जानकारों की मानें तो बाजार में तेजी का रुख आगे भी जारी रहेगा. हालांकि शेयर बाजार में निवेश से पहले वित्तीय जानकार से सलाह जरूर लें.

म्यूचुअल फंड में SIP

कोरोना के मामले खत्म होते ही म्यूचुअल फंड में और तेजी देखने को मिल सकती है. वैसे कुछ म्यूचुअल फंड ने कोरोना संकट के बीच भी अच्छा रिटर्न दिया है. यही नहीं, पिछले करीब 20 सालों में निवेशकों ने म्यूचुअल फंड से खूब पैसे बनाए हैं. इसलिए म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्प साबित हो सकता है लेकिन इसके लिए सही फंड का चुनाव अहम होता है.

सोने में निवेश

सोने में निवेश: कोरोना संकट में निवेशकों से सोने में जमकर पैसे लगाए. हमेशा जब भी आर्थिक मंदी की आहट होती है तो सोने में निवेश बेहतर विकल्प साबित होता है. अभी गोल्ड अपने उच्चतम स्तर से करीब 10 फीसदी से ज्यादा नीचे है. लेकिन पिछले एक साल में सोने ने करीब 30 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. हालांकि फिजिकिली गोल्ड में निवेश से बचें.

सरकारी योजनाओं में निवेश

सरकारी योजनाओं में निवेश: पीपीएफ समेत कई सरकार निवेश के विकल्प भी आपके सामने हैं, जिसमें आपका निवेश बिल्कुल सुरक्षित रहेगा और रिटर्न भी बैंक डिपॉजिट के मुकाबले ज्यादा मिलेगा. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में आप हर महीने निवेश कर सकते हैं. अगर आपके घर में कोई 10 साल से कम उम्र लड़की है तो फिर उसके नाम पर सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं. मोदी सरकार इस योजना पर बेहतर रिटर्न दे रही है. इसके अलावा बैंक डिपॉजिट हमेशा से सुरक्षित निवेश माना जाता है. जिसमें रिटर्न के बारे में पहले से पता होता है.

प्रॉपर्टी में निवेश

प्रॉपर्टी में निवेश: साल 2021 में प्रॉपर्टी में निवेश में एक विकल्प हो सकता है. पिछले कुछ वर्षों में प्रॉपर्टी ने निवेशकों निराश किया है. लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अगले साल तेजी का माहौल रहेगा, क्योंकि सरकार का फोकस इस साल रियल एस्टेट सेक्टर पर हो सकता है. पिछले करीब 4 सालों से प्रॉपर्टी की कीमत में उछाल देखने को नहीं मिली है, इसलिए नया साल प्रॉपर्टी निवेशकों के लिए अहम रहने वाला है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0