80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

Image Source : PTIRailway to start 80 new special trains। 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड

नीतीश पर चिराग का पलटवार- मैं जमूरा तो मदारी कौन? ये पीएम का अपमान!
बदलने लगी इकोनॉमी की तस्वीर, अक्टूबर में स्थिति सुधरने के 3 बड़े संकेत!
कृषि के लिए अच्छी खबर, वियतनाम ने पहली बार भारत से खरीदा चावल
Railway to start 80 new special trains। 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रि- India TV Hindi
Image Source : PTIRailway to start 80 new special trains। 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे देश में 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने  जा रहा है। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 सिंतबर से करवाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। विनोद यादव ने बताया कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों द्वारा अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे। बुलेट ट्रेने को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना में अच्छी प्रगति हुई है। कोविड-19 से कुछ निविदा और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पर असर पड़ा है।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में विलंब हो सकता है क्योंकि महामारी के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परियोजना का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने पहले ही परियोजना के लिए 63 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया है जिसमें गुजरात में लगभग 77 प्रतिशत भूमि, दादर नगर हवेली में 80 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 22 प्रतिशत भूमि शामिल हैं।

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में अभी भी भूमि अधिग्रहण से जुड़े कुछ मुद्दे हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल कंपनी ने नौ लोक निर्माण टेंडर मंगवाए थे लेकिन इन्हें कोरोना वायरस महामारी के कारण खोला नहीं जा सका।

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0