Coronavirus Vaccine: रूस ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, राष्ट्रपति पुतिन की बेटी को दिया गया टीका

Russian Vaccine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्सीन बनाए जाने को लेकर दावा किया है. By: 24Inside न्यूज़ | 11 Aug 2020 02:51 PM (IS

गांवों में कोरोना से हो सकती है अदृश्य तबाही, देर से दिखेगी असल तस्वीर
World Stroke Day 2020: ये 4 संकेत दिखें तो हो सकता है स्ट्रोक का खतरा
बीते दो साल में सबसे महंगा हो चुका है पेट्रोल, 84 रुपये लीटर के करीब पहुंचा, जेब पर पड़ रहा है भारी

Russian Vaccine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्सीन बनाए जाने को लेकर दावा किया है.

मॉस्को: कोरोना वैक्सीन की दिशा में रूस को बड़ी कामयाबी मिली है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उनके वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन को उपयोग के लिए पंजीकृत किया गया है और उनकी बेटी को टीका लगाया गया है.

न्यूज़ एजेंसी एपी के मुताबिक, मंगलवार को एक सरकारी अधिकारियों की बैठक में पुतिन ने कहा कि वैक्सीन परीक्षण के दौरान ठीक साबित हुई है, जो कोरोना वायरस से स्थायी प्रतिरक्षा प्रदान करती है.

पुतिन ने जोर दिया कि टीका आवश्यक परीक्षणों से गुजरा है. उन्होंने कहा कि उनकी दो बेटियों में से एक को वैक्सीन का टीका दिया गया है और वह अच्छा महसूस कर रही हैं.

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, “यह वैक्सीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और मैं यह दोहरा रहा हूं कि यह सभी सुरक्षा मानकों पर खरा उतरा है.” दरअसल, कई वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि रूस वैक्सीन को लेकर जल्दबादी कर रहा है.

रूसी अधिकारियों का कहना है कि चिकित्सा कर्मचारी, शिक्षक और अन्य को सबसे पहले टीका लगाए जाएंगे.

बता दें कि दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर दो करोड़ हो गए हैं. संक्रमण के कुल मामलों के करीब दो-तिहाई मामले अमेरिका, भारत और ब्राजील में हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि सीमित जांच और कम से कम 40 प्रतिशत लोगों में कोविड-19 का कोई लक्षण ना होने की वजह से वास्तविक आंकड़ा इससे कई अधिक होने की आशंका है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0