Dandruff in winters: सर्दी में बढ़ रही है डैंड्रफ की समस्या? इन 4 नैचुरल तरीकों से मिलेगी राहत

Photo: Getty Imagesसर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में बालों की खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. ठंड के मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और

Beautiful Message For Mother
राजस्थान कांग्रेस में एक महीने बाद बनी बात, जानिए किसने क्या खोया-क्या पाया?
आपने कभी सफेद भैंस देखा क्या, जन्म के बाद जश्न में डूबे लोग
Photo: Getty ImagesPhoto: Getty Images

सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में बालों की खास देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. ठंड के मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और डैंड्रफ (Natural way to avoid dandruff) की समस्या बढ़ सकती है. आगे चलकर यही समस्या बालों की जड़ों को कमजोर बनाती है और कम उम्र में ही लोगों के बाल उड़ना शुरू हो जाते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए.

तेल की मसाज- सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें. इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा. साथ ही बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे.

हेयर ट्रिमिंग– सर्दी के मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना भी अच्छा ऑप्शन है. सर्द हवाएं बालों को रूखा और बेजान बना देती हैं, जिससे बालों के टूटने, झड़ने और दोमुंहे होने की समस्या बढ़ जाती है. ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

रोजाना सिर न धोएं– सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें. हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद नैचुरल ऑयल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ और बेजान नजर आने लगते हैं. उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं.

सिर को ढककर रखें– सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, वरना बाल रूखे हो सकते हैं. जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें. हालांकि दोपहर के समय सिर और पूरे शरीर को धूप से सेंकने की आदत भी डालें.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0