Healthiest Fruits: ये 10 फल शरीर को सबसे ज्यादा पहुंचाते हैं फायदा, जरूर खाएं

हर दिन फल खाने से शरीर सेहतमंद रहता है लेकिन हर फल बराबर पोषण नहीं देता है. कुछ फल ऐसे होते हैं जो बहुत लाभदायक होते हैं और शरीर को गंभीर बीमारि

What wikipedia can’t tell you about love quotes
भारत की वो ट्रेन जिसका किराया है 3.75 लाख रुपए, कराती है राजाओं सा अहसास
स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ का एलान, आपको होगा फायदा
हेल्दी फल

हर दिन फल खाने से शरीर सेहतमंद रहता है लेकिन हर फल बराबर पोषण नहीं देता है. कुछ फल ऐसे होते हैं जो बहुत लाभदायक होते हैं और शरीर को गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. आइए जानते उन 10 फलों के बारे में जिन्हें सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है.

चकोतरा

चकोतरा- चकोतरा को खट्टे फलों में सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. ये विटामिन और मिनरल्स का सबसे अच्छा स्त्रोत है. वजन घटाने के अलावा ये इंसुलिन का स्तर भी कम करता है. 91 लोगों पर हुई एक स्टडी में चकोतरा ना खाने वालों की तुलना में लंच से पहले आधा ताजा चकोतरा खाने वालों के वजन में 1.3 तक की कमी पाई गई. इसके अलावा चकोतरा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है.

अनानास

अनानास- अनानास को पोषण का सुपरस्टार कहा जाता है. एक कप अनानास डेली इनटेक में 131 फीसदी विटामिन C और  76 फीसदी मैगनीज देता है. अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइमों का मिश्रण होता है और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है. टेस्ट-ट्यूब और जानवरों पर हुई स्टडी से पता चला है कि अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन कैंसर और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है.

एवोकाडो

एवोकाडो- ज्यादातर फलों में कार्ब्स बहुत ज्यादा पाया जाता है लेकिन एवोकाडो में कार्ब्स बहुत कम और हेल्दी फैट पाया जाता है. एवोकाडो में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट इंफ्लेमेशन को कम करता है और दिल को सेहतमंद रखता है. एवोकाडो पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरा होता है. एक पूरा एवोकाडो पोटेशियम की 28 फीसदी जरूरत को पूरा करता है. पोटेशियम की उचित मात्रा हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है और स्ट्रोक के खतरे से बचाती है.

सेब

सेब- सेब सबसे लोकप्रिय और पोषण से भरपूर फलों में से एक है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन C, पोटेशियम, विटामिन K और विटामिन B होते हैं. स्टडीज से पता चलता है कि सेब में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिल को सेहतमंद रखता है और टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और अल्जाइमर के खतरे को कम करता है. इसके अलावा, सेब हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है. सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन और मेटॉबॉलिज्म को बेहतर बनाता है.

केला

केला- केले विटामिन, मिनरल्स और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. हल्के कच्चे केले में पाया जाने वाला कार्ब ब्लड शुगर को  कंट्रोल करता है और इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है. केला पाचनतंत्र को भी मजबूत बनाता है. स्टडीज में पाया गया है कि एक्सरसाइज से पहले केला खाने से शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है.

पपीता

पपीता- पपीता विटामिन C, विटामिन A, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर बहुत ही हेल्दी फ्रूट होता है. इसमें  लाइकोपेन जैसे एंटी कैंसर एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. स्टडीज से पता चलता है कि अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में पपीता का लाइकोपेन शरीर को ज्यादा मिलता है. पपीता पाचन में भी सुधार करता है. इसके अलावा ये वजन घटाने में भी कारगर होता है.

अनार

अनार- अनार को भी सेहतमंद फलों में से एक माना जाता है. ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में अनार में तीन गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. स्टडीज में पाया गया कि अनार में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.

तरबूज

तरबूज- तरबूज में विटामिन A और C अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें लाइकोपेन, कैरोटीनॉयड और क्यूक्रिबिटासिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाते हैं. लाइकोपेन दिल को सेहतमंद रखता है और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. तरबूज खाने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है.

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में वो सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन C, विटामिन K और मैंगनीज पाया जाता है. अन्य फलों की तुलना में ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा होता है जो हृदय रोग, डायबिटीज और अल्जाइमर के खतरों को कम करता है. एक स्टडी में पाया गया है कि ब्लूबेरी के नियमित सेवन से शरीर में नेचुरल किलर सेल्स बढ़ते हैं जो बॉडी को वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं. ब्लूबेरी खाने से यादाश्त भी तेज होती है.

आम

आम- आम विटामिन C का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें  घुलनशील फाइबर होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा, आम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0