Healthy foods: सब्जियां पकाकर खाने से कई गुना ज्यादा फायदेमंद है इनका जूस

  शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियां (Green Vegetables) बहुत फायदेमंद होती हैं लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर दुविधा

Joint Pain: सर्दियों के मौसम में डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर होगा जोड़ों का दर्द
Creating a Work Life Balance for Online Instructors
Coronavirus: इन 6 सतहों से सबसे ज्यादा फैलता है कोरोना वायरस, रहें सावधान

सब्जियां हैं फायदेमंद

 

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हरी सब्जियां (Green Vegetables) बहुत फायदेमंद होती हैं लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को लेकर दुविधा में रहते हैं कि ज्यादा पोषक तत्वों के लिए इन्हें कैसे खाएं. कुछ लोग सब्जियों को सलाद की तरह खाते हैं तो कुछ लोग इसके जूस को ज्यादा सेहतमंद मानते हैं. आइए जानते हैं कि सब्जियों का किस तरह सेवन करने से शरीर को ज्यादा न्यूट्रिशन मिलता है.

फाइबर का अच्छा स्रोत

 

सब्जियां फाइबर का अच्छा स्रोत होती है. इसके अलावा इनमें खूब सारा घुलनशील विटामिन पाया जाता है. सब्जियों को पकाते समय इनके पोषक तत्वों का ऑक्सीकरण होता है जिसकी वजह से इनके विटामिन बहुत कम हो जाते हैं.

सब्जियों का न्यूट्रिशन

 

सब्जियों का सलाद बनाने जैसे कि उन्हें स्टोर करना, काटना और फिर खाना, इस प्रक्रिया में भी सब्जियों के पोषक तत्व कम हो जाते हैं. सब्जियों को ज्यादा तापमान पर पकाने में इसके न्यूट्रिशन और भी कम हो जाते हैं. वहीं सब्जियों को चबाकर खाने से विटामिन और मिनरल्स शरीर में बहुत धीमी गति से पहुंचते हैं.

सब्जियों का जूस

 

सब्जियों का जूस- हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कच्ची सब्जियों का जूस (Vegetable Juices) बनाकर पीने से इनका फाइबर और विटामिन शरीर को पूरी तरह और तुरंत मिल जाता है. सब्जियों का जूस पीने से इनके मिनरल्स शरीर में जाते हैं और जिसकी वजह से पाचन तंत्र अच्छा काम करने लगता है.

 पाचन तंत्र पर कम दबाव

 

सब्जियों का जूस पीने से इसके पोषक तत्व पेट के अंदर अम्लीय वातावरण में भी बने रहते हैं, जबकि सलाद या सब्जी की तरह खाने पर ऐसा नहीं होता है. खाने की तुलना में जूस पीने से पाचन तंत्र पर भी कम दबाव पड़ता है.

 शरीर के अंदर जल्दी पहुंच जाता है

 

सब्जियों का जूस शरीर के अंदर जल्दी पहुंच जाता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट तुरंत काम करना शुरू कर देते हैं. जूस पीने का एक फायदा ये भी है कि आप इसमें अपनी डाइट बढ़ा भी सकते हैं जिसका असर आपके वजन पर नहीं पड़ेगा.

सब्जियों का जूस

 

एक कप पालक को सब्जी के तौर पर खाया जा सकता है लेकिन जूस बनाने के लिए इसकी दोगुनी मात्रा चाहिए होगी. इसके अलावा आप इसमें टमाटर, गाजर लौकी या और भी कोई हरी सब्जी डालकर जूस बना सकते हैं. जबकि सब्जियों को पकाकर खाने में आप इस तरह का प्रयोग नहीं कर सकते हैं.

समय की बचत

 

सब्जियों को सलाद की तरह खाने या पकाने में बहुत समय लगता है जबकि जूस तुरंत और बहुत आसानी से बन जाता है. ऐसा नहीं है कि आपको सब्जियों को किसी भी तरह खाना कम करना है बल्कि कोशिश करें हर दिन कच्ची सब्जियों का एक ग्लास जूस पिएं. ये आपकी इम्यूनिटी, स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0