Holiday Calendar 2021: छुट्टियों से भरा है 2021, देखें पूरे साल का कैलेंडर

कुछ ही दिनों में साल 2020 अब खत्म हो जाएगा और नए साल का आगाज़ हो जाएगा. साल 2020 बहुत उतार-चढ़ाव से भरा है. कोरोना वायरस की वजह से से ज्यादातर ल

त्योहारों पर मिठाई खरीदते समय रहें चौकन्ने, ऐसे पहचाने मावा असली है या नकली
बीते दो साल में सबसे महंगा हो चुका है पेट्रोल, 84 रुपये लीटर के करीब पहुंचा, जेब पर पड़ रहा है भारी
याद रह जाने वाले सपने इसलिए सेहत के लिए होते हैं खतरनाक
नए साल का कैलेंडर

कुछ ही दिनों में साल 2020 अब खत्म हो जाएगा और नए साल का आगाज़ हो जाएगा. साल 2020 बहुत उतार-चढ़ाव से भरा है. कोरोना वायरस की वजह से से ज्यादातर लोगों ने ये इस साल अपने घरों में ही रह कर बिताया है और 2021 की तरफ लोग बहुत उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं. लोग बेसब्री से नए साल में पड़ने वाली छुट्टियों का इंतजार कर रहे हैं ताकि घूमने-फिरने का प्लान बना सकें. आइए डालते हैं एक नजर 2021 के हॉलिडे कैंलेडर पर.

जनवरी, फरवरी, मार्च की छुट्टियां

जनवरी, फरवरी, मार्च की छुट्टियां- जनवरी के महीने में बस एक छुट्टी पड़ रही है और वो गणतंत्र दिवस की छुट्टी. 2021 में 26 जनवरी मंगलवार के दिन पड़ रहा है तो आप सोमवार की छुट्टी लेकर 4 दिनों की छुट्टियों की प्लानिंग कर सकते हैं. वहीं फरवरी में इस साल कोई छुट्टी नहीं है. मार्च के महीने में 2 छुट्टियां पड़ रही हैं. 11 मार्च को गुरूवार के दिन महाशिवरात्रि पड़ रही है जबकि 28 मार्च को रविवार के दिन होली पड़ रही है.

अप्रैल, मई और जून

अप्रैल, मई और जून- 2021 में अप्रैल के महीने में छुट्टियां ही छुट्टियां हैं. 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे, 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल को राम नवमी है. ये दोनों ही छुट्टियां बुधवार को पड़ रही हैं. मई के महीने में 12 मई को बुधवार के दिन ईद-उल-फितर की छुट्टी है, वहीं 26 मई को बुधवार के दिन बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी है. जून के महीने में कोई छुट्टी नहीं है.

जुलाई

जुलाई- 2021 में जुलाई के महीने में सिर्फ एक छुट्टी है. इस महीने की 21 जुलाई को बुधवार के दिन ईद-उल जुहा (बकरीद) का त्योहार है.

अगस्त, सितंबर

अगस्त, सितंबर- लोगों को इस बार 15 अगस्त की छुट्टी नहीं मिलेगी क्योंकि इस दिन रविवार है. 19 अगस्त को गुरूवार के दिन मुहर्रम है, ऐसे में शुक्रवार की छुट्टी लेकर आप कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. इस साल जन्माष्टमी का त्योहार 30 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रहा है. सितंबर में कोई छुट्टी नहीं है.

अक्टूबर महीने की छुट्टी

अक्टूबर महीने की छुट्टी- 2 अक्टूबर को गांधी जयंती शनिवार के दिन है. 7 अक्टूबर को गुरूवार के दिन अग्रसेन जयंती है. 15 अक्टूबर शुक्रवार के दिन दशहरे का त्योहार है. इस हफ्ते आप तीन दिन की छुट्टियों की योजना बना सकते हैं. 19 अक्टूबर को मंगलवार के दिन ईद-ए-मिलाद है और 20 अक्टूबर को बुधवार के दिन  महर्षि बाल्मीकि जयंती है.

नवंबर और दिसंबर

नवंबर और दिसंबर- 2021 में दिवाली का त्योहार 4 नवंबर को गुरूवार के दिन पड़ रहा है. इस हफ्ते भी आप शुक्रवार की छुट्टी लेकर कहीं चार दिनों का प्लान बना सकते हैं. 2021 में 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार शनिवार के दिन पड़ जाने से लोगों की एक छुट्टी कम हो जाएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0