Indoor Plants: भयंकर बीमारियों को घर में दाखिल नहीं होने देंगे ये 10 पौधे, हवा भी रखेंगे साफ

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्लांट बेस्ड फूड को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे फल-सब्जी दिए बिना ही हमारी सेहत को फाय

Mushrooms Benefits: विटामिन D की कमी पूरी करता है मशरूम, जानें इसके 4 फायदे
Winter Health Tips: सर्दियों में रोज खाएं मूंगफली, जानें इसके 9 फायदे
सर्दियों में धूप से कर लें दोस्ती, जानें सेहत के लिए है कितनी फायदेमंद
बीमारियों को घर में दाखिल नहीं होने देंगे ये 10 पौधे

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए प्लांट बेस्ड फूड को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे फल-सब्जी दिए बिना ही हमारी सेहत को फायदा (Indoor Plants can improve your health) पहुंचाते हैं. साल 1989 में नासा द्वारा किया गया एक शोध बताता है कि पौधे हवा में मौजूद बैन्जीन और फॉर्मलडीहाइड जैसे कैमिकल्स को नष्ट करते हैं. इस रिसर्च में ऐसे कई इंडोर प्लान्ट के बारे में बताया गया है जो नेचुरल एयर फिल्टर की तरह काम करते हैं. इसके अलावा भी तमाम स्टडीज में इन पौधों की खासियत के बारे में बताया जा चुका है.

Photo: Getty Images

गोल्डन पोथोस

गोल्डन पोथोस (Golden Pothos)- गोल्ड पोथोस एक बेहद सामान्य सा इंडोर प्लांट है. इसकी पत्तियां सख्त होती हैं और ये पेड़ लंबे समय तक जीवित रहता है. इसे एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग प्लांट तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन ये घर की विषम परिस्थितयों में भी पनप सकता है. अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो गोल्डन पोथोस से बेहतर कुछ नहीं है.

Photo: Getty Images

इंग्लिश आईवी

इंग्लिश आईवी (English Ivy)- घर की खूबसूरती को चार चांद लगाने वाला इंग्लिश आईवी का पौधा भी एक अच्छा एयर प्योरीफाइंग प्लांट माना जाता है. ‘एलर्जी एंड एयर’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लिश आईवी की गंध हवा में मौजूद एयरबॉर्न बैक्टीरियो को नष्ट करती है. इस पौधे को खिड़की के पास कहीं ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां सूर्य की पर्याप्त रोशनी आती हो.

Photo: Getty Images

बॉस्टन फर्न

बॉस्टन फर्न (Boston Fern)- बॉस्टन फर्न पौधे की देखभाल करना सबसे आसान होता है. ये एक पावरफुल एयर प्योरीफाइंग इंडोर प्लांट है. नासा की लिस्ट में मौजूद इस प्लांट में फॉर्मल्डीहाइड, प्लास्टिक, और सिगरेट के धूएं में मौजूद कम्पाउंड को नष्ट करने की क्षमता होती है. इसकी पत्तियां हवा में मौजूद दूषित तत्वों को पौधे के लिए जरूरी मैटीरियल्स में कन्वर्ट कर देती हैं.

Photo: Getty Images

पीस लिली

पीस लिली (Peace Lily)- नासा के रिसर्च के मुताबिक, पीस लिली का पौधा भी घर में एक नेचुरल एयर प्योरीफायर की तरह काम करता है. ये पौधा हवा में मौजूद जहरीले कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलडीहाइड और बैन्जीन जैसे कम्पाउंड को खत्म करता है. पीस लिली को सूर्य की तेज किरणों से बचाकर रखें. इसे अप्रत्यक्ष रूप से सूर्य का प्रकाश मिलना चाहिए.

Photo: Getty Images

एलोवेरा

एलोवेरा (Aloe Vera)- एलोवेरा के चमत्कारी और औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं. हेयर और स्किन के लिए भी ये बड़ा फायदेमंद होता है. बहुत से लोग तो फूड और ड्रिंक्स में मिलाकर इसका सेवन भी करते हैं. आपको शायद जानकारी न हो, लेकिन एलोवेरा पेंट या क्लींजिंग एजेंट से निकलने वाले एयरबॉर्न कम्पाउंड को भी खत्म कर सकता है.

Photo: Getty Images

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट (Snake Plant)- इंडोर प्लांट की बात हो और स्नेक प्लांट का जिक्र न हो, भला ये कैसे हो सकता है. स्नेक प्लांट कार्बनडाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में कन्वर्ट करता है. ये पौधा कारब स्नेक प्लांट प्लांट आपके बेडरूम की एयर क्वालिटी को बेहतर करने का काम करता है. ‘लाइफ हैकर’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्नेक प्लांट हवा से जाइलिन, ट्यूइलिन और ट्रिक्लोरोइथिलीन जैसे कैमिकल कम्पाउंड हवा से छांटता है.

Photo: Getty Images

रबर प्लांट

रबर प्लांट (Rubber Plant)– यदि आप घर में हवा साफ करने वाला कोई बड़ा पौधा लेने की सोच रहे हैं तो रबर प्लांट सबसे अच्छा विकल्प रहेगा. इसकी बड़ी-बड़ी पत्तियां दूसरे पौधों की तुलना में बड़ी तेजी से कैमिकल कम्पाउंड नष्ट करती हैं. ये कैमिकल कम्पाउंड को पौधे के लिए जरूरी न्यूट्रिशियन में कन्वर्ट करता है.

Photo: Getty Images

जरबेरा

जरबरा (Gerbera)– जरबेरा भी हवा को साफ रखने में बेहद मददगार माना जाता है. नासा के मुताबिक, स्नेक प्लांट की तरह ये पौधा भी रात के समय कार्बनडाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में कन्वर्ट करता है. इससे लोगों में स्लीप एपनिया का खतरा भी कम होता है.

Photo: Getty Images

अजालीस

अजेलिया (Azalea)- अजेलिया के पौधे में बेहद खूबसूरत फूल आते हैं, जो आपके घर की शोभा भी बढ़ाते हैं. फॉर्मल्डीहाइड जैसे कम्पाउंड को नष्ट करने में ये बेहद कारगर है. बस इसे रखने के लिए अनुकूल वातावरण का इंतजाम कर लें. इसे जीवित रहने के लिए हवा और मिट्टी में नमी की जरूरत होती है.

Photo: Getty Images

मास केन

 

मास केन (Mass Cane)– लंबी-लंबी पत्तियों वाले मास के पौधों को अक्सर आपने मॉल, ऑफिस या घरों में देखा होगा. ये पौधा भी दूषित हवा को साफ करने में कारगर है. बड़ी या खुली जगह को आकर्षक लुक देने के लिए इससे बेहतरीन पौधा दूसरा कोई हो ही नहीं सकता है. ये बहुत धीरे-धीरे बढ़ता है. इसे रखने का बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 1