Instagram: मैसेज गायब कर देने वाले Vanish मोड को ऐसे करें ऑन-ऑफ

Instagram में हाल ही में एक नए अपडेट के जरिए vanish मोड पेश किया गया था. ये मोड चैट्स के लिए है.  इस फीचर के ऑन होने से जैसे ही आप मैसेज देखें

क्या 1 जनवरी 2021 से इन स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा WhatsApp?
अमेरिका का चीन को तगड़ा झटका, 45 दिन में टिकटॉक-वीचैट को समेटना होगा कारोबार
Apple Online Store भारत में आज से होगा लाइव, मिलेंगी ये सर्विस
Vanish mode on Instagram

Instagram में हाल ही में एक नए अपडेट के जरिए vanish मोड पेश किया गया था. ये मोड चैट्स के लिए है.  इस फीचर के ऑन होने से जैसे ही आप मैसेज देखेंगे और चैट को एग्जिट करेंगे वैसे ही मैसेज अपने आप ही गायब हो जाएंगे.

Vanish mode on Instagram

अगर आप अभी ऐप से लेटेस्ट वर्जन में किसी चैट में जाकर मैसेज देखेंगे तो आपको बॉटम में ‘स्वाइप अप टू टर्न ऑन वैनिश मोड’ लिखा हुआ इन्स्ट्रक्शन दिखाई देगा. ऐसे में पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. आइए जानते हैं इसके आगे के स्टेप्स:

Vanish mode on Instagram

– इंस्टाग्राम पर जाएं और उस चैट को ओपन करें, जिस पर वैनिश मोड को ऑन करना चाहते हैं.

– चैट के बॉटम में जाकर जैसे ही जरा सा स्वाइप अप करेंगे वैसे ही आपको ‘स्वाइप अप टू टर्न ऑन वैनिश मोड’ लिखा हुआ दिखाई देने लगेगा.

– स्वाइप-अप करते ही ये मोड ऑन हो जाएगा.

 

Vanish mode on Instagram

जैसा कि हमने ऊपर बताया इस मोड को ऐक्टिवेट करते ही जैसे ही आप चैट एग्जिट करेंगे, आपके पढ़े हुए मैसेज गायब हो जाएंगे. साथ ही आपको बता दें जिस चैट के लिए आपने वैनिश मोड को एक्टिव किया है, उस पर बैक जाने पर आपको कोई पुराना चैट, मीडिया या वीडियो तक नजर नहीं आएगा.

Vanish mode on Instagram

अगर आप वैनिश मोड ऑफ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस चैट में वापस जाना होगा, जिसमें वैनिश मोड ऑन है. इसके बाद आपको फिर से चैट के बॉटम में जाकर स्वाइप अप करना होगा. साथ ही आप चाहें तो चैट विंडो के टॉप में मौजूद टर्न ऑफ वैनिश मोड फीचर पर भी टैप कर सकते हैं.

 

Vanish mode on Instagram

दरअसल इस फीचर की मदद से आप एक चैट के दौरान दो मोड्स के बीच टॉगल कर सकते हैं. जब आपको ऐसा लगे कि कोई मैसेज आप केवल सामने वाले से कहना चाहते हैं और वो चैट का हिस्सा ना बने तो आप वैनिश मोड में जा सकते हैं. इसी तरह वैनिश मोड को ऑफ करते ही आप रेगुलर चैट में आ जाएंगे. साथ ही अगर सामने वाला यूजर स्क्रीनशॉट लेने की कोशिश करेगा तो इसका नोटिफिकेशन आपको मिल जाएगा. साथ ही इन मैसेजेस को रिपोर्ट भी किया जा सकता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0