Joint Pain: सर्दियों के मौसम में डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, दूर होगा जोड़ों का दर्द

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कतें लेकर आता है. इनमें से एक है जोड़ों के दर्द की समस्या. ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों खासकर बुजुर्गो

भारत के इन 5 राज्यों में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया आगाह
Spring Vegetable Minari Goes Well with Almost Any Kind of Food
हर तरह की एलर्जी को जड़ से खत्म करेंगे ये योगासन, बार-बार छींक आना, नाक बंद की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा
सर्दियों का मौसम में बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द

सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की दिक्कतें लेकर आता है. इनमें से एक है जोड़ों के दर्द की समस्या. ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों खासकर बुजुर्गों के हड्डियों और जोड़ों मे दर्द (Joint Pain) होने लगता है. दवाइयों और मालिश के अलावा खाने-पीने की कुछ चीजें भी जोड़ों के दर्द को दूर करने का काम करती हैं. आइए जानते हैं इन 5 चीजों के बारे में.

केसर-हल्दी दूध

केसर-हल्दी दूध- कई शोध में ये दावा किया जा चुका है कि हल्दी गठिया के दर्द में बहुत कारगर है. हल्दी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचाते हैं. वहीं दूध कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. ठंड के मौसम में एक ग्लास गर्म हल्दी दूध में केसर डालकर पिएं. इससे आपकी हड्डियों की समस्या दूर होगी.

गोंद-गुड़ का लड्डू

गोंद-गुड़ का लड्डू- गोंद का लड्डू कई तरह की बीमारियों को दूर शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है. यही वजह है डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं को गोंद-गुड़ का लड्डू खाने को दिया जाता है. इसमें इस्तेमाल मेवे सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ हड्डियों को मजबूत (Bone Health) बनाते हैं.

संतरे और गाजर का डिटॉक्स ड्रिंक

संतरे और गाजर का डिटॉक्स ड्रिंक- अपनी डाइट में डिटॉक्स ड्रिंक जरूर शामिल करें. इसमें इस्तेमाल होने वाले संतरे, गाजर और अदरक में  एंटी इंफ्लेमेटरी के साथ कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. ये ड्रिंक हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है और दर्द को दूर करता है.

अमरूद और पनीर का सलाद

अमरूद और पनीर का सलाद- कुरकुरे अमरूद में, कटा हुआ पनीर, गुड़ और थोड़ी सी इमली डालकर सलाद तैयार कर लें. सर्दियों में ये सलाद बहुत स्वादिष्ट लगता है. अमरूद और पनीर में कैल्शियम होता है जो जोड़ों के दर्द को कम करता है. आप अपने स्वाद के अनुसार इस सलाद में और भी पौष्टिक चीजें डाल सकते हैं.

ब्रोकली और बादाम का सूप

ब्रोकली और बादाम का सूप- सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म सूप बहुत फायदेमंद होता है. ब्रोकली और बादाम में कैल्शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ठंड के मौसम में ये सूप हड्डियों के लिए टॉनिक का काम करता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0