Winter Foods: सर्दियों में जरूर खाएं ये 10 चीजें, पूरे दिन रहेंगे चुस्त

ज्यादातर लोगों को दिन भर में कभी ना कभी थकान महसूस होती ही है. शरीर में ऊर्जा की कमी का असर रोजमर्रा के कामों पर पड़ता है. आप क्या और किस मात्रा

Coronavirus Vaccine: वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद भारत बायोटेक और सीरम आपस में भिड़े
Food Products: लेबल पर छपी ये 8 बातें देखकर न खरीदें फूड प्रोडक्ट, हो सकता है धोखा
Avocado: हर दिन एवोकाडो खाने से आतों पर होता है कैसा असर? स्टडी में खुलासा
डाइट में शामिल करें ये चीजें

ज्यादातर लोगों को दिन भर में कभी ना कभी थकान महसूस होती ही है. शरीर में ऊर्जा की कमी का असर रोजमर्रा के कामों पर पड़ता है. आप क्या और किस मात्रा में खाते हैं इसका असर भी पूरे दिन की एक्टिविटी पर पड़ता है. खाने-पीने की कुछ चीजें पोषक तत्वों के साथ शरीर को तुरंत एनर्जी (Energy Foods) देने का काम करती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये चीजें जिन्हें खाने के बाद आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे.

केला

केला- एनर्जी के लिए केला सबसे बेस्ट फूड माना जाता है. केला कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है, ये सभी चीजें शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाती हैं.

शकरकंद

शकरकंद- स्वादिष्ट होने के अलावा, शकरकंद शरीर में एनर्जी बढ़ाने का भी काम करता है. एक कप शकरकंद में 25 ग्राम कार्ब्स, 3.1 ग्राम फाइबर, 25 फीसदी मैंगनीज और विटामिन A की अच्छी मात्रा होती है. शकरकंद में मौजूद फाइबर और कार्ब को पचने में समय लगता है इसलिए इसे खाने के बाद शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है.

अंडे

अंडे- अंडा ऊर्जा का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. अंडा प्रोटीन से भरपूर होता जिससे आपको पूरे दिन ऊर्जा मिलती है. इसके अलावा अंडे में पाए जाने वाला अमीनो एसिड ल्यूसीन भी कई तरीकों से शरीर को एनर्जी पहुंचाता है. अंडे में पाए जाने वाला विटामिन B खाने को ऊर्जा में बदलने का भी काम करता है.

सेब

सेब- सेब में कार्ब्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. मध्यम आकार के सेब में लगभग 14 ग्राम कार्ब्स, 10 ग्राम शुगर और 2.1 ग्राम फाइबर होता है. इसमें पाया जाने वाला नेचुरल शुगर और फाइबर शरीर में उर्जा के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाने का काम करता है और शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है. सेब में एंटीऑक्सिडेंट भी अच्छी मात्रा में होता हो जो शरीर को एनर्जी देता है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट- रेगुलर और मिल्क चॉकलेट की तुलना में डार्क चॉकलेट में कोको ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. कोको में पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट ब्लड फ्लो बढ़ाने के साथ शरीर को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है. ये दिमाग और मांसपेशियों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है. डार्क चॉकलेट शारीरिक से साथ मानसिक थकान को भी दूर करता है और मूड अच्छा बनाता है.

चुकंदर

चुकंदर- चुकंदर भी शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. स्टडीज से पता चला है कि चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्लड फ्लो को तेज करता है. चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बढ़ाता है. इसकी वजह से ऊतकों को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है.

ओटमील

ओटमील- ओटमील एक पूर्ण अनाज है जो आपको लंबे समय तक रहने वाली एनर्जी देता है. इसमें बीटा ग्लूकान नाम का घुलनशील फाइबर होता है जो पानी के साथ मिलकर एक शरीर में एक गाढ़ा जेल बना देता है. पाचन तंत्र में इस जेल के होने की वजह जल्दी भूख नहीं लगती है. ओटमील विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं.

कॉफी

कॉफी- ज्यादातर लोग थकान उतारने और मूड अच्छा करने के लिए कॉफी पीते हैं. कॉफी तुरंत एनर्जी देने का काम करती है. कॉफी में पाया जाने वाला कैफीन नर्वस सिस्टम को शांत करता है. कॉफी पीने से शरीर में एपिनेफ्रीन हार्मोन बनता है जो शरीर और दिमाग को एक्टिव करता है. कॉफी पीने से सुस्ती दूर हो जाती है. हालांकि  इसका ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है.

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस- ब्राउन राइस में पोषक तत्व भरपूर होते हैं. सफेद चावल की तुलना में, यह कम प्रोसेस्ड होता है. इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स ज्यादा पाए जाते हैं. आधा कप ब्राउन राइस में 2 ग्राम फाइबर और अच्छी मात्रा में मैंगनीज पाया जाता है, ये कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को एनर्जी में बदलता है. ब्राउन राइस से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है.

स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज- स्ट्रॉबेरी को अच्छा  और ऊर्जा बढ़ाने वाला फल माना जाता है. स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर को कार्ब्स, फाइबर और शुगर मिलता है जो आपके ऊर्जा स्तर को और बढ़ा सकते हैं. एक कप स्ट्रॉबेरी में 13 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर और विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है. स्ट्रॉबेरी खाने से थकान दूर होती है. ये शरीर के सूजन को भी कम करता है.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0